VIDEO: पांच सौ नो परीक्षार्थी रहे अनुपस्थित, परीक्षा शुरू

प्रतापगढ़. दसवीं बोर्ड की परीक्षाओं में 55 केन्द्रों पर कुल पांच सौ नौ परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। जबकि परीक्षा में जिले से कुल 12937 परीक्षार्थियों का पंजीयन किया गया था। परीक्षा सुबह 8.30 बजे से शुरू हुई। परीक्षा के चलते परीक्षार्थी निर्धारित समय से पूर्व परीक्षा केन्द्र पहुंचने लगे तथा अपने अपने रोल नम्बर व कमरा नम्बर खोजने मेें जुट गए। जबकि कुछ परीक्षार्थी अंतिम क्षणों में भी प्रश्न पत्र में आने वाले संभावित प्रश्नों को खोजते रहे। ठीक सुबह 8.30 बजे पहली घंटी के साथ ही परीक्षार्थी अपने अपने कमरों में प्रवेश करने लगे। कुछ परीक्षार्थी कमरा तलाशते रहे, जिन्हें केन्द्र पर मौजूद परीक्षकों ने वांछित कमरों में प्रवेश कराया।
दसवी बोर्ड में पहली बार प्रविष्ट होने वाले परीक्षार्थियों के चेेहरे पर जहां बोर्ड एग्जाम का उत्साह झलक रहा था, वहीं अंग्रेजी विषय के प्रश्न पत्र को लेकर तनाव भी स्पष्ट नजर आया।
आखिरकार पेपर परीक्षार्थियों की उम्मीद से बेहतर आया। इससे परीक्षा हॉल से प्रवेश करते वक्त जो तनाव झलक रहा था, वह अब बाहर आते हुए नदारद था। परीक्षार्थी आपस में बातियाते नजर आए।

केन्द्राध्यक्षों पर भी रही उडऩ दस्ते की निगाह
परीक्षा केन्द्रों पर नकल रोकने के लिए गठित उडऩदस्ते की नजर परीक्षार्थियों पर ही नहीं वरन परीक्षा केन्द्रों पर मौजूद परीक्षकों एवं केन्द्राध्यक्षों पर भी रही। केन्द्राध्यक्षों की ओर से थाना एवं पुलिस चौकी से प्रश्न पत्र लेकर निर्धारित समय से केन्द्र पर पहुंच रहे है अथवा नहीं। इन सभी बातों की निगरानी भी उडऩ दस्ते की ओर से की जा रही है। गुरुवार को दस्ते ने एक दर्जन से अधिक केन्द्रों का निरीक्षण किया किसी भी केन्द्र से कोई मामला सामने नहीं आया।
भुवनेश्वर भट्ट, परीक्षा संयोजक

आठवीं बोर्ड की परीक्षा भी शुरू
बोर्ड परीक्षाओं के माहौल के बीच गुरुवार को दोपहर 2 बजेे जिले में आठवीं बोर्ड परीक्षा भी शुरू हो गई। वरिष्ठ व्याख्यता कैलाशचन्द्र बोराणा ने बताया कि जिले के 73 केन्द्रों पर परीक्षा शुरू हुई।

निगरानी के लिए बनाएं आठ उडऩ दस्ते
73 केन्द्रों पर आयोजित हो रही आठवी बोर्ड परीक्षा के लिए डाइट की ओर से निगरानी के लिए आठ दल बनाए गए। दलों का नेतृत्व सेकेण्डरी एवं प्रारिम्भक जिला शिक्षा अधिकारी, पांचों ब्लॉकों के सीडीओं एवं डाइट प्राचार्य ने किया।
लोहार गली स्कूल मेें रही थोड़ी परेशानी
आठवी बोर्ड के राउप्रावि लोहार गली में बच्चों की बैठक व्यवस्था को लेकर परेशानी का सामना करना पड़ा। केन्द्र पर 214 परीक्षार्थियोंं को बैठाने के लिए पर्याप्त फर्नीचर नहीं होने से परीक्षार्थियों को दरी पर बैठाया गया। हालांकि विद्यालय में मौजूद फर्नीचर यहां नामांकित बच्चों के लिए पर्याप्त है। लेकिन क्षमता से अधिक परीक्षार्थियों के यहां आने से व्यवस्था गड़बड़ा गई। इसके चलते बच्चों को जमीन पर ही बैठाया गया।