video- नाले को मिट्टी से भरकर हो रहा नीमच शहर में अतिक्रमण

मेवाड़ किरण@नीमच -

नीमच। शहर मं इन दिनांक अतिक्रमण करने की होड़ सी चल रही है। अतिक्रमियों ने बस्तियों के बीच पक्के बने बरसाती नाले को भी नहीं छोड़ा है। नालों में पक्के मकान खड़े कर लिए है और जिम्मेदार अधिकारी आंखे मूंदे बैठे हैं। पत्रिका टीम ने स्थानीय लोगों की शिकायतों पर मौका देख तो चौकाने वाले नजारे मिले। बस स्टेंड के नाले पर, अंबेडकर कॉलोनी, कृषि उपजमंडी के पीछे शासकीय जमीनों पर अतिक्रमी धड़ल्ले से अतिक्रमण कर निर्माण करवा रहे हैं। मुख्य सड़क किनारे जानवरोके लिए दीवार बनाकर बाड़ा बनवा लिया है।

 

नाले मानो सरकारी प्लॉट हो
स्टेशन रोड पर स्थित नाले दाहिने और कई स्थानों पर पक्का अतिक्रमण चल रहा है। करीब २०-२५ मकानों ने नाले के अंदर ही मकान बना लिए है। यहीं हाल अंबेडकर कॉलोनी की नाले की पुलिया के पास का है। वहां भी लाइन से नाले के अंदर ही मकान बन रहे हैं। प्रशासन यहां पर आकर देखने तक को तैयार नहीं है। बारिश के दिनों में हालत खस्ता हो जाती है। अंबेडकर कॉलोनी से मूलचंद मार्ग पर जाने वाले रास्ते पर शासकीय भूमि पर जानवरो का बाड़ा बनाकर अतिक्रमण कर रखा है।

 

बस स्टेंड के नाले पर होने लगा
मंदसौर पर स्थित प्राइवेट बस स्टेंड पर नाले किनारे निगम के द्वारा आवंटित 10 बाई 10 की दुकानों को दुकान मालिक ने नाले में मिट्टी भरवाकर 10 बाई 10 का और अतिक्रमण बढ़ा दिया है। वह नाले को सकरा कर उस पर पक्का अतिक्रमण कर रहें हैं। निगम के अतिक्रमण सेल अभी तक यहां की सुध नहीं ली है। बारिश के दिनों में नाले के प्रवाह में परेशानी होगी।

 

बगीचे की जमीन पर हो रहा था दुकान का निर्माण
शहर में अतिक्रमण की हद किस कदर बढ़ी है कि भागेश्वर मंदिर आलमचंद हॉल के समीप बगीचे के लिए जमीन लीज पर आवंटित हुई थी। वहां पर दुकान के निर्माण का कार्य चलने पर आमजन की आपत्ति पर कार्य को रोका गया था। अभी स्थिति जस की तस है। वहां पर बाउंड्री वाल भी नहंी तोड़ी गई है और न ही समुचित पार्क का निर्माण हुआ है। वार्ड पार्षद वीरेंद्र पाटीदार का कहना है कि पुराने समय में जमीन बगीचे के लिए लीज पर ली गई थी। अभी पक्की दुकान निर्माण होने की शिकायत पर कार्य रूकवाया गया था। अभी स्थिति जस की तस है।

 

नहीं होने दिया जाएगा अतिक्रमण
बस स्टेंड पर सभी को 10 बाई 10 की दुकान आवंटित की है। अगर कोई नाला बंद कर अतिक्रमण कर रहा है तो जेसीबी से सारा अतिक्रमण जल्द ही ध्वस्त कर कार्रवाई की जाएगी।
- संजेश गुप्ता, सीएमओ नीमच।