video : इस छात्र ने तैयार क‍िया ऐसा कार्ड ज‍ाेे द‍िलाएगा धोखाधड़ी से निजात, भारत सरकार ने दिया पेटेंट

मधुल‍िका सिंह/ उदयपुर. अगर आप एटीएम कार्ड को लेकर धोखाधड़ी, इनके गुम होने या नए कार्ड के लिए लम्बे इंतजार की समस्या से परेशान हैं तो अब चिंता मत कीजिए क्योंकि वर्चुअल स्मार्ट कार्ड इसे दूर करेगा। शहर के स्वप्निल पालीवाल ने बैंकिंग और पेमेंट्स के लिए ‘वर्चुअल स्मार्ट कार्ड’ तैयार किया है जिसे सरकारी संस्था ने पेटेंट देकर आधिकारिक मुहर लगा दी है।

वीआईटी, वैल्लोर से इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी में बीटेक कर रहे स्वप्निल पालीवाल ने बताया कि लम्बे समय से एटीएम कार्ड से जुड़ी धोखाधड़ी के मामले बढ़ गए हैं। लोग स्मार्ट कार्ड खोने पर उसे ब्लॉक करवाने के लिए बैंकों में फोन करते हैं या फिर चक्कर काटते हैं। नए कार्ड के लिए उन्हें लम्बा इंतजार करना पड़ता है। इन समस्याओं को दूर करने के लिए वर्चुअल स्मार्ट कार्ड बनाया है जिसे मोबाइल में इंस्टॉल करना होता है। स्वप्निल ने बताया कि 12वीं कक्षा के बाद से ही रिसर्च गतिविधियों में उनकी रुचि अधिक रही है। कई सारी क्रिप्टोग्राफिक एनक्रिप्शन स्कीम्स भी तैयार की है। उनके पेटेंट लेख की जानकारी लिंक्डइन पर अब तक 40 लाख से अधिक लोगों ने देखी है। स्वप्निल कुछ नए आविष्कारों से सरकार व लोगों की मदद करना चाहते हैं।


.़.़.़.़.़.़.़.़.़.़.़.़.़.़.़.़.़.़.़.़.़.़.़

ऐसे करेगा काम

इंटरनेट के माध्यम से वर्चुअल स्मार्ट कार्ड एप डाउनलोड कर सकते हैं। वर्चुअल स्मार्ट कार्ड मोबाइल में इंस्टॉल करना होगा। इंस्टॉल करने पर आपके पास जितने भी काड्र्स हैं, उन सभी को इंस्टॉल कर लें। वर्चुअल स्मार्ट कार्ड आपके सभी काड्र्स को डिटेक्ट कर लेगा। अब जो कार्ड चोरी हुआ है उसके क्रिडेंशियल्स चेंज करने हैं तो आप पहले किसी एटीएम पर जाएं फिर फोन में इंस्टॉल वर्चुअल कार्ड एप्लीकेशन पर क्लिक करें। इसके बाद कार्ड क्रे डेंशियल्स को सलेक्ट करेंगे तो आपकी मोबाइल स्क्रीन पर एक क्यूआर कोड दिखाई देगा। अब आप एटीएम पर स्कैन क्यूआर कोड ऑप्शन सलेक्ट करें। अब आपको मोबाइल डिवाइस वाला क्यूआर कोड एटीएम स्क्रीन पर दिखाई दे रहे स्कैन कोड के सामने ले जाएं। अब एटीएम पर क्यूआर कोड स्कैन हो जाएगा और वो आपके बैंक सर्वर को मैसेज करेगा। बैंक सर्वर आपकी रिक्वेस्ट एक्सेप्ट कर नए कार्ड क्रिडेंशियल्स जनरेट करेगा और एनक्रिप्टेड क्यूआर कोड एटीएम पर भेजेगा जिसमें आपके नए कार्ड क्रिडेंशियल्स होंगे। इस क्यूआर कोड को आप अपने मोबाइल फोन से स्केन कर लें। अब आपके पुराने कार्ड के क्रिडेंशियल्स नए से रिप्लेस हो जाएंगे।

ये हैं फायदे
- क्रेडिट डेबिट कार्ड फ्रॉड, ऑनलाइन फ्रॉड, पेमेंट फ्रॉड्स, कार्ड क्लोनिंग, पेटीएम प्रेंक आदि से बचा जा सकता है।

- आपके कार्ड की सिक्योरिटी बनी रहती है।
- आप कार्ड गुम हो जाने पर कार्ड क्रे डिंशियल्स बदल सकते हैं।

- बैंकों के चक्कर काटने से बचाता है।