Mahi Dam Banswara : माही बांध से छलकी अथाह जलराशि, गेट खुलने का खूबसूरत नजारा देखने पहुंचे लोग, देखें वीडियो…

बांसवाड़ा. आखिरकार माही बांध के गेट खुले और इस नजारे को देखने के लिए बांसवाड़ा वासी भी उमड़े। अमूमन अगस्त महीने में दिखने वाली यह अनुपम छटा पिछले साल कम बारिश से नसीब नहीं हुई, लेकिन इस बार अच्छी बारिश के चलते माही नदी में पानी की आवक हुई और बुधवार दोपहर में जिला कलक्टर आशीष गुप्ता, पुलिस अधीक्षक केशर सिंह शेखावत सहित अन्य अधिकारियों की मौजूदगी में माही बांध के 4 गेट खोल दिए गए। गेट खोलने से पूर्व अधिकारियों ने यहां पूजा अर्चना की।

बांसवाड़ा : माही बांध के छलकने की तैयारी, कुछ ही देर में खुलेंगे गेट, जल्द ही दिखेगा खूबसूरत नजारा

बाढ़ नियंत्रण कक्ष के अनुसार माही बांध की कुल भराव क्षमता 281.50 मीटर के मुकाबले जलस्तर 281.30 मीटर दर्ज किया गया। ऐसे में मध्यप्रदेश की ओर से पानी की आवक को देखते हुए बांध के चार गेट खोले गए। हालांकि पिछले दिनों हुई मूसलाधार बारिश से माही नदी में मध्यप्रदेश और सहायक नदियों से पानी की आवक बढ़ गई थी। एक ही दिन में माही नदी में करीब 4 मीटर से ज्यादा पानी आया जिसे देखते हुए बांध के गेट जल्दी ही खोले जाने की उम्मीद थी। हालांकि मध्यप्रदेश की ओर से आवक कम होने की वजह से माही बांध के फिलहाल चार गेट ही खोले गए है। लेकिन आगामी दिनों में पानी की आवक बढऩे पर अन्य गेट भी खोले जा सकते है।

बांसवाड़ा में बारिश का दौर थमा, माही से आवक बढ़ी तो कागदी के पहले तीन, फिर चार गेट खोले

फिर शुरू हुआ रिमझिम का दौर
इधर, जिले में चार दिन बाद एक बार फिर मानूसन ने करवट बदली। बुधवार तडक़े जिला मुख्यालय सहित ग्रामीण इलाकों में हल्की बारिश हुई। वही माही बांध में भी जल आवक बनी हुई है। बीते 24 घंटों में सुबह आठ बजे तक बांसवाड़ा में 9, केसरपुरा में 5, दानपुर व जगपुरा में 3-3, घाटोल व भूंगड़ा में 7-7 मिमी बारिश दर्ज की गई।