बांसवाड़ा : 48 घरों में दौड़ा हाई वोल्टेज करंट, करीब 5.5 लाख रुपए का नुकसान

बांसवाड़ा. शहर के वार्ड 14 क्षेत्र के बंजारा बस्ती एवं नाथेलाव कॉलोनी के समीप मंगलवार की अलसुबह बिजली के हाईवोल्टेज से कई घरों के पंखे, कूलर, टीवी सहित ढेरों उपकरण शॉर्टसॢकट की चपेट में आ गए। सुबह करीब 4 बजे इस घटनाक्रम से पूरे मोहल्ले में शोरशराबा शुरू हो गया। मोहल्ले के 48 घरों में हुए शॉर्ट सर्किट ने सुबह-सुबह सभी की नींद उड़ा दी।

4 घंटे बाद बंद हुई आपूर्ति
क्षेत्रवासियों ने बताया कि बड़ी संख्या में उपकरण जलने के बाद तत्काल बिजली निगम अधिकारियों को बिजली आपूर्ति ठप कराने के लिए फोन किए गए, लेकिन कई बार फोन करने के बाद भी किसी ने फोन तक नहीं उठाया। इससे पूरे मोहल्ले में बल्ब तक को बंद करना पड़ा। तकरीबन 8 बजे बिजली आपूर्ति बंद हुई और 9 बजे आसपास निगम ने कार्मिक मौके पर पहुंचे।

सबसे ज्यादा फुंके कूलर
हाई वोल्टेज के कारण हुए शॉर्ट सॢकट से मोहल्ले में सबसे ज्यादा कूलर फुंक गए। इसके बाद पंखों और बिजली के बल्ब बड़ी संख्या में जल गए। पूरे क्षेत्र में उपकरणों की अनुमानित कीमत के आधार पर तकरीबन 5 लाख 43 हजार 680 रुपए के उपकरण जल गए।

कलक्टर से फरियाद
हाई वोल्टेज से परेशान मोहल्लेवासी कलक्टर कार्यालय पहुंचे और फरियाद सुनाई। कलक्टर ने भी उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया। कलक्टर को दिए ज्ञापन में पीडि़तों ने बिजली निगम के जिम्मेदार कार्मिकों पर कार्रवाई करने और नुकसान की भरपाई करने की मांग की। ज्ञापन में राजेश, गोरालाल, रामसिंह, कजली, कांता, राजू सहित कई लोगों ने हस्ताक्षर किए। नाथेलाव कॉलोनी के दीनदयाल शर्मा ने बताया कि आए दिन यह समस्या बनी हुई है। निगम को जानकारी देने के बावजूद ध्यान नहीं दिया जा रहा हैं। इससे लोगों में विद्युत निगम की कार्यशैली के खिलाफ रोष व्याप्त है।

सभी लोग दौड़े बाहर
क्षेत्रवासी दुर्गा चावड़ा ने बताया कि सुबह एकाएक घरों के उपकरण जलने लगे। जिसके बाद घर के लोग उठ गए। मोहल्ले से भी आवाजें आने लगी। देखते-देखते पूरा का पूरा मोहल्ला सडक़ों पर आकर यही समस्या बताने लगा। तब जाकर पता लगा कि सभी जगह यही समस्या है।

दोपहर तक उपकरण बंद
क्षेत्रवासी महिला काली ने बताया कि उपकरणों के बाद लोगों में इतना खौफ बैठ गया कि बिजली आने बाद भी लोगों ने घरों के उपकरण तक नहीं जलाए। गर्मी से परेशान होने के बाद भी घर की महिलाएं और बच्चे घरों के बाहर ही बैठे रहे। यही हाल दोपहर बाद तक रहा।

बहुत नुकसान हुआ
बहादुर बंजारा ने बताया कि हाईवोल्टेज के कारण काफी नुकसान हो गया है। जैसे-तैसे पैसे जोडकऱ घर का सामान खरीदते हैं। ऐसे में बरसों की मेहनत की कमाई पर एक झटके में पानी फिर गया। पूरे मोहल्ले के लोगों का यही हाल है।

अमरदीप नगर में भी जले उपकरण
नाथेलाव कॉलोनी की बंजारा बस्ती के अलावा अमरदीप नगर में भी घरों में उपकरण जल गए। सुबह करीब 10 बजे हाई वोल्टेज के कारण घर के कूलर, पंखे, टीवी, फ्रिज आदि उपकरणों से धुआं निकलने लगा। रवि ने बताया कि यहां 40 से 50 घरों में यह समस्या आई।

इनका कहना
बंजारा बस्ती में एडी केबल के टूटने से समस्या खड़ी हुई और अमरदीप नगर में न्यूट्रल का प्लग जलने से परेशानी आई है। जिसके निदान के उपाय कर दिए गए हैं।
उमेश खडिय़ा, एईएन, सिटी फस्र्ट, बांसवाड़ा