मतदाता सूचियों का विशेष पुनरीक्षण कार्यक्रम 30 अक्टूबर से, हर वंचित व्यक्ति का नाम जुड़वाने के लिए जिलानिर्वाचन अधिकारी ने दिए निर्देश

राजसमंद | जिलानिर्वाचन अधिकारी प्रेमचंद बेरवाल ने 30 अक्टूबर से शुरू हो रहे मतदाता सूचियों के विशेष पुनरीक्षण कार्यक्रम के संबंध में कहा है कि 18 वर्ष या इससे अधिक आयु वाले हर व्यक्ति का मतदाता सूची में नाम अवश्य जुड़वाएं जिससे वह अपने मताधिकार का प्रयोग कर देश के लोकतंत्र को मजबूती प्रदान कर सके।

वे मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण कार्यक्रम के संबंध में राजनैतिक दलों तथा मीडिया को संबोधित कर रहे थे। उन्होंंने कहा कि मीडिया तथा राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि अपने-अपने क्षेत्रों के हर पात्र व्यक्तियों के नाम मतदाता सूची में जुड़वाएं। बैठक में एसडीएम राजेन्द्र प्रसाद अग्रवाल ने जानकारी देते हुए बताया कि 30 अक्टूबर को मतदाता सूचियों का प्रारूप प्रकाशन किया जाएगा। 30 अक्टूबर से 20 नवम्बर 17 तक दावे और आपत्तियां प्राप्त की जाएगी।

उन्होंने बताया कि 11 नवम्बर से 18 नवम्बर तक मतदाता सूचियों के संबंधित भाग की प्रविष्टियों का ग्राम सभा, स्थानीय निकाय और आवासीय वेलफेयर सोसायटी के साथ बैठक कर सूचियों का पठन और सत्यापन किया जाएगा।

अग्रवाल ने बताया कि राजनैतिक दलों के साथ बूथ स्तरीय अभिकर्ताओं के साथ दावे और आपत्तियों के आवेदन पत्र की विशेष तिथियां 12 नवम्बर तथा 19 नवम्बर तक निर्धारित की गई है। जिसमें संबंधित पंचायत के बीएलओ मतदान केन्द्र पर उपस्थित रहकर काम करेंगे। इसी प्रकार 4 दिसम्बर को प्राप्त दावे और आपत्तियों का निस्तारण किया जाएगा। 5 दिसम्बर से 29 दिसम्बर तक डेटाबेस अपडेट करना, फोटोग्राफ मर्ज करना, कन्ट्रोल टेबल्स को अपडेट करना और पूरक की तैयारी एवं मुद्रण के काम किए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि 5 जनवरी 2018 को मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा।

व्हाट्सएप्प (WhatsApp) पर शेयर करें