पेट्रोल पम्प के शौचालय अब खुले रहेंगे आम जन के लिए भी …….

प्रतापगढ़ – स्वच्छ भारत मिशन के तहत पेट्रोल पंप में बने टॉयलेट्स को पब्लिक टॉयलेट्स घोषित कर दिया गया है। केंद्र सरकार ने स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 के तहत नई गाइडलाइंस में यह आदेश जारी किए हैं। जिसके बाद अब कोई भी पेट्रोल पंप मालिक किसी भी व्यक्ति को टॉयलेट इस्तेमाल करने से रोक नहीं सकता। जिससे आमजन को काफी सुविधा रहेगी, वहीं स्वच्छता को बढ़ावा मिलेगा।

नोटिफिकेशन किया जारी
स्वच्छ भारत मिशन के तहत पेट्रोल पंप में बने टॉयलेट्स को पब्लिक टॉयलेट्स घोषित करने को लेकर नगरपरिषद की ओर से इसका नोटिफिकेशन जारी किया है। पेट्रोल पंपों के टॉयलेट को पब्लिक टॉयलेट घोषित करने की सूचना पंप मालिकों को दी गई है।

यह दिए गए निर्देश
सभी पेट्रोल पंप पर शौचालय आमजन के लिए खुले रखे जाएंगे और इनमें साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जाए।

…तो की जा सकती है शिकायत
सभी पेट्रोल पंपों के टॉयलेट्स को पब्लिक टॉयलेटस घोषित किया गया है। ऐसे में कोई भी पंप संचालक या कर्मचारी आमजन को इनके इस्तेमाल से मना नहीं कर सकता। यदि पंप मालिक टॉयलेट इस्तेमाल से मना करता है तो उसकी शिकायत की जा सकती है।

इसलिए किया नवाचार
आम पब्लिक को यह शिकायत भी रहती थी कि कुछ पेट्रोल पंप पर बने टॉयलेट्स पर ताला लगा रहता है। अगर कोई व्यक्ति पेट्रोल लेने के लिए जाता है तो उसके लिए टॉयलेट को खोला जाता था। पब्लिक की इस समस्या को ध्यान में रखते केंद्र सरकार ने स्वच्छता सर्वे की गाइडलाइंस में बदलाव कर पेट्रोल पंप पर टॉयलेट्स को पब्लिक टॉयलेट घोषित कर दिया है।

आमजन को मिलेगी सुविधा
पेट्रोल पंप पर बने टॉयलेट्स को पब्लिक टॉयलेट्स घोषित करने के बाद नगरपरिषद ने नोटिफिकेशन जारी किया है। पेट्रोल पंप मालिकों को इस बारे में जानकारी दी गई है कि शौचालय आमजन के लिए खुले रखे जाएं।
अशोक कुमार जैन, आयुक्त, नगरपरिषद, प्रतापगढ़

व्हाट्सएप्प (WhatsApp) पर शेयर करें