‘रखवालोंÓ के क्वार्टर ही नहीं है महफूज

प्रमोद भटनागर
नाथद्वारा. शहर के नाथूवास में डाइट परिसर के पीछे बने पुलिस लाइन के क्वार्टर में एक बार फिर चोरों ने दो बंद क्वार्टर के ताले तोड़कर चोरी का प्रयास किया, हालांकि वहां कोई रहता नहीं था। परंतु, इस घटना के बाद कॉलोनी में रहने वाले परिवारों में खासकर महिलाओं में डर का माहौल है।
नगर में स्थित पुलिस क्वार्टर में से बंद पड़े दो क्वार्टरों के गुरुवार की रात्रि को चोरों ने ताले तोड़ दिए। हालांकि ये क्वार्टर खाली थे, जिससे चोरों को कुछ भी हाथ नहीं लग पाया। लेकिन, यहां हुई इस घटना के बाद से पुलिस की सुरक्षा व्यवस्था पर सवालिया निशान लग गए हैं। यहां रहने वाले परिवारों में विशेषकर महिलाएं खासी दशहत में आ गई है। महिलाओं ने पत्रिका को बताया कि यहां आए दिन चोरी की घटनाएं हो रही है। पिछले माह हुई चोरी की घटना से पीडि़त महिला ने बताया कि गत माह उसके यहां से ढाई लाख रुपयों तक के कीमती गहने चोरी हो गए। इस दौरान परेशान कई महिलाओं ने बताया कि यहां पर न तो सुरक्षा के लिए कोई गार्ड है और ना ही चारदीवारी है। यहां तक कि रोड लाइटें भी बंद पड़ी है। इससे रात्रि के समय तो यहां जंगल से भी बदतर स्थिति बन जाती है। महिलाओं ने बताया कि उनके पति तो नौकरी की वजह से २४ घंटे की ड्यूटी के दौरान कभी रात्रि को गश्त में तो कभी अन्य डयूटी में रहते हैं और उन्हें यहां पर रात्रि में अकेले ही रहना पड़ता है। ऐसे में आए दिन चोरी का डर बना रहने लगा है।
चारों तरफ जंगल व रास्ते
यहां रहने वाले परिवार की महिलाओं ने बताया कि जिस जगह पुलिस क्वार्टर बने हैं वहंा आसपास में अधिकांशत सरकारी कार्यालय हैं। इससे बस्ती नहीं होने एवं आसपास जंगल के साथ रात्रि में कौन किधर से आ जाए यह पता भी नहीं चल पाता है।
गांव जाएं तो भी समस्या
महिलाओं ने बताया कि उनके परिवार या रिश्तेदारी में कहीं पर भी शादी-ब्याह या अन्य कार्यक्रम होते हैं या बच्चों की स्कूल में छुटिटयां होने पर यदि वे परिवार के साथ गांव या बाहर जाते हैं तो भी पीछे चोरी का डर बना रहता है।

गत माह ही हुई थी चोरी
यहां बने पुलिस क्वार्टर में पिछले माह ही देलवाड़ा थाने में तैनात कांस्टेबल भाटोली राजसमंद निवासी अजय कुमावत पुत्र मांगीलाल के क्वार्टर में १५ जनवरी को चोरों ने ताला तोड़कर कमरे में रखे सूटकेस में से २ तोला सोने के जेवरात आधा तोला सोने के टॉप्स व एक तोला सोने का मंगलसूत्र सहित ४००ग्राम चांदी के गहने आदि चुराकर लिए थे। इस मामले का अब तक खुलासा नहीं हो पाया है। उसी रात्रि में उनके पास ही स्थित क्वार्टर के भी मुख्य द्वार का ताला तोड़ दिया गया एवं न्यायालय परिसर स्थित कर्मचारी ओमाराम तथा पवन कुमार के आवासीय क्वार्टर के ताले तोड़े गए थे।
चोरों को पकडऩे बनाई है टीम
सूने क्वार्टर में हुई है घटना, पूर्व की घटना आदि को देखते हुए हेड कॉंन्स्टेबल के साथ टीम का गठन किया गया है, चोरों का पता लगाया जाएगा।
जितेन्द्र आंचलिया, वृत निरीक्षक, थाना नाथद्वारा

police quarters are not safe