पशुपतिनाथ मेला स्थल रहेगा सीसीटीवी कैमरो की नजर में , बनेगा कंट्रोल रुम

मंदसौर। भगवान पशुपतिनाथ महादेव का 55वां मेला 31 अक्टूबर से 19 नवंबर तक आयोजित किया जाना है। नपा परिषद् मंदसौर द्वारा इस मेला की तैयारियां प्रारंभ कर दी गई है। पशुपतिनाथ महादेव मेला की तैयारियों को देखने के लिए मंगलवार को विधायक यशपालसिंह सिसौदिया व नगर पालिका अध्यक्ष प्रहलाद बंधवार व पशुपतिनाथ महादेव मेला समिति ने मेला स्थल का निरीक्षण किया। यहां बताया गया कि पूरे मेले में सीसीटीवी कैमरे से नजर रखी जाएं एवं इसके लिए कंट्रोल रुम बनाया जाएं।

बाजार में पर्याप्त हो रोड की चौड़ाई

विधायक व नपाध्यक्ष ने सर्वप्रथम मनिहारी बाजार, झुले-चकरी स्थल का निरीक्षण किया तथा नपा के तकनीकी अधिकारियों से यहां लगने वाली अस्थायी दुकानों के विषय में व्यापक चर्चा की। नपा उपयंत्री राजेश उपाध्याय ने अस्थायी बाजार का नक्शा बताते हुए यहां की व्यवस्थाओं की संक्षिप्त जानकारी विधायक व नपाध्यक्ष को दी। जनप्रतिनिधियों ने नपा राजस्व विभाग व नपा के तकनीकी विभाग को निर्देश दिया कि मनिहारी बाजार, होटल व्यवसायियों व झूले चकरी स्थल पर लगने वाले बाजार में रोड की चौड़ाई पर्याप्त रखी जाएं ताकि किसी अप्रिय स्थिति में अस्थायी बाजार के किसी भी कोने तक आसानी से पहुंचा जा सके। जनप्रतिनिधियों ने सांस्कृतिक मंच स्थल का भी निरीक्षण किया तथा नपा के स्वास्थ्य अधिकारी केजी उपाध्याय व नपा कर्मचारी जाकिर भाई को निर्देश दिया कि वे सांस्कृतिक मंच स्थल की सफाई का कार्य शीघ्रता से शुरू करें।

भारी वाहनों का प्रवेश रोका जाएं, अस्थाई वॉच टॉवर बनाएं

विधायक ने यातायात थाना प्रभारी पुष्पा चौहान से चर्चा कर कहा कि मेला शुभारंभ के पूर्व ही मेला स्थल व चन्द्रपुरा मेन रोड़ पर भारी वाहनों का प्रवेश रोका जाएं ताकि मेला स्थल पर कोई अनहोनी घटना दुर्घटना नहीं हो। पुलिस विभाग के जवान पूरे मेले पर निगाह रखने के लिए हर समय उपस्थित रहे। नपा परिषद् मेला में अस्थायी वाच टॉवर बनाएगी ताकि यहां से पूरे मेले पर निगाह रखी जा सके।

सीसीटीवी कैमरे से रखें मेले पर नजर

साथ ही पूरा मेला सीसीटीवी कैमरे की निगाह में रहेगा जिसका एक कंट्रोल रूम भी बनेगा। साथ ही मेला स्थल पर अस्थायी मेला कार्यालय, फायर बिग्रेड (अग्निशमन दस्ता) भी रहेगा। सभी व्यवस्थाओं ने नपा कर्मचारी पुलिस विभाग की सहायता करेंगे। मेला स्थल पर पेयजल व सफाई की पूरी व्यवस्था मेला अवधि के दौरान रहेगी। नपा कर्मचारीगण की ड्यूटी मेला स्थल पर लगाई जाएगी। मेला स्थल के निरीक्षण के अवसर पर नपा उपाध्यक्ष सुनिल जैन, अतिरिक्त जिला कलेक्टर अर्जुनसिंह डाबर, एसडीएम एमएल शाक्य, अतिरिक्त जिला पुलिस अधीक्षक सुन्दरसिंह कनेश, भाजपा जिला महामंत्री महेन्द्र चौरडिय़ा, नगर पुलिस अधीक्षक राकेश मोहन शुक्ल, सीएमओ सविता प्रधान, नपा मेला सभापति राधिका शास्त्री सहित कई कर्मचारीभी उपस्थित थे।

व्हाट्सएप्प (WhatsApp) पर शेयर करें