हाई वॉल्टेज से एक दर्जन से ज्यादा मकानों में लाखों के विद्युत उपकरण जले

लक्ष्मणसिंह राठौड़ @ राजसमंद

राजसमंद शहर के कलालवाटी क्षेत्र में मंगलवार अल सुबह विद्युत लाइन में हाई वॉल्टेज से दर्जनभर से ज्यादा घरों में लगे लाखों रुपए के विद्युत उपकरण जल गए। होली के दिन विद्युत लाइन खराब हो गई, मगर निगम द्वारा लाइन नहीं बदलने की वजह से यह हादसा हुआ। इसको लेकर लोगों ने विद्युत निगम के प्रति आक्रोश जताया। जानकारी के अनुसार कलालवाटी राजनगर में विद्युत लाइन में फॉल्ट के चलते मंगलवार सुबह हाई वॉल्टेज से कई घरों में केबल के साथ उपकरण जल गए। इसके चलते काफी देर तक बिजली आपूर्ति भी ठप रही। बाद में निगम के अभियंता पहुंचकर विद्युत लाइन को बदल कर व्यवस्था बहाल की। बाद में मोहल्ले के दिनेश पहाडिय़ा, फतहलाल, पुखराज, बंशीलाल, भागचंद, सलीम सहित कई लोग विद्युत निगम के सहायक अभियंता कार्यालय पहुंचे और शिकायत दर्ज कराई।


इनके घरों में जले उपकरण
ओमप्रकाश पहाडिय़ा के घर तीन एलईडी बल्ब, मोबाइल चार्जर, शंकरलाल खटीक के एलईडी टीवी, एक पंखा, पांच एलईडी बल्ब, एलसीडी, प्रताप खटीक के एक पंखा, एक चार्जर, मांगीलाल पायक के एक एलईडी टीवी, एक पंखा, दो सीएफएल बल्ब, बंशीलाल खटीक के एक पंखा, दो एलईडी बल्ब, सम्पतलाल खटीक के एक पंखा, एलईडी बल्ब दो, बंशीलाल पुत्र मांगीलाल खटीक के दो ट्यूबलाइट, टीवी रिसीवर, एक पंखा, रमेश टांक के एक फ्रीज, एक पंखा, एक ट्यूब लाइट, पांच बल्ब, सोहनलाल टांक के घर टीवी, मोबाइल, बल्ब, चार्जर, ओमप्रकाश आंक के घर सेटअप बॉक्स, टीवी, पंखा, दो ट्यूबलाइट, भूरा खटीक के घर एक पंखा, पांच लाइट, छगनलाल खटीक के घर पांच बल्ब, एक ट्यूबलाइट, एक टेबल पंखा व हगामीदेवी पत्नी सोहनलाल खटीक के घर फ्रीज, मिक्सर व अन्य घरेलू उपकरण जल गए।

लोगों ने निगम से मांगा मुआवजा
दलित आदिवासी एवं घुमंतू अधिकार अभियान सह संयोजक दिनेश पहाडिय़ा के नेतृत्व में लोगों ने विद्युत निगम सहायक अभियंता को ज्ञापन देकर मुआवजा मांगा। लोगों ने चेतावनी दी कि अगर उन्हें मुआवजा नहीं मिलेगा, तो वे उग्र आंदोलन करेंगे। क्योंकि विद्युत निगम की लापरवाही की वजह से उपकरण जले हैं।

यह है निगम की जांच रिपोर्ट
विद्युत निगम के कनिष्ठ अभियंता द्वारा पेश रिपोर्ट के मुताबिक होली जलने के कारण तारों का इंसुलेटर खराब होने से तारों में न्यूट्रल के अंदर करंट आने से हाई वॉल्टेज से उपकरण जले। लाइन को होली जलाने के ठीक ऊपर से विद्युत लाइन गुजर रही है। मोहल्लेवासियों द्वारा न तो होली जलाने के स्थान को परिवर्तन किया जाता है और न ही विद्युत लाइन को साइट से निकालने दिया जाता है। 20 मार्च को होली जली थी।

इंसुलेटर खराब होने से हाई वॉल्टेज
कलालवाटी में एलटी लाइन के नीचे होली जलाई, जिससे प्लास्टिक पिघल गया। इसी वजह से लाइन फॉल्ट होकर हाईवॉल्टेज में बदल गई। इससे कुछ लोगों के घरों में उपकरण जले हैं।
विरेन्द्र मीणा, सहायक अभियंता अजमेर विद्युत वितरण निगम राजसमंद