सोयाबीन कृषकों के लिए उपयोगी सलाह 30 जून तक

मेवाड़ किरण @ नीमच -

सोयाबीन की खेती करने वाले कई क्षेत्रों में मानसून के आगमन की सूचना प्राप्त हुई है। सोयाबीन की बोवनी हेतु अभी उपयुक्त समय है, लेकिन कृषकों को सलाह है कि लगभग 4 इंच वर्षा होने के बाद ही सोयाबीन की बुवाई करे एवं बोवनी करते समय निम्न बातों का विशेष ध्यान रखें-मानसून की अनिश्चतता के कारण उत्पादन में स्थिरता हेतु सलाह है कि संभव होने पर सोयाबीन की। बौवनी बी.बी.एफ. चौड़ी क्यारी पद्धति या रिज-फरौ कूड मेड़ पद्धति से ही करे जिससे सुखे, अतिवर्षा को दौरान उत्पादन प्रभावित ना हों।
सोयाबीन के लिए अनुशंसित पोषक तत्वों नत्रजन, स्फुर, पोटाश, सल्फर की पूर्ति के लिए उर्वरकों का प्रयोग संतुलित मात्रा में बौवनी के समय करें। इसके लिए सीड-कम-फर्टी सीड ड्रील का प्रयोग किया जा सकता है जिसकी अनुपस्थिति में चयनित उर्वरकों का खेत में छिड़काव करने के पश्चात् बौवनी करें। सोयाबीन की बोवनी हेतु 45 से.मी. कतारों की दूरी पर तथा न्यूनतम 70 प्रतिशत अंकुरण के आधार पर उपयुक्त बीज दर 55 से 75 कि.ग्रा./हे. का उपयोग करें। बौवनी के समय बीज उपचार अवश्य करें। इसके लिए अनुशंसित फफूदनाशक है-पेनफ्लूफेन+ट्रायफ्लोक्सीस्ट्रोबीन 1 मि.ली./कि.ग्रा. बीज अथवा थायरम + कार्बोक्सीन 3 ग्रा./कि.ग्रा. बीज अथवा थायरम + कार्बेन्डाजिम 2:1, 3 ग्रा./कि.ग्रा.बीज अथवा जैविक फफूदनाशक ट्राइकोर्डमा 10ग्रा./कि.ग्रा. बीज। तत्पश्चात् जैविक कल्चर ब्रेडीराइझोबियम जपोनिकम एवं स्फुर घोलक जीवाणु पी.एस.एम. दोनो प्रत्येक 5 ग्रा/ कि.ग्रा. बीज की दर से टीकाकरण की भी अनुशंसा है।
पीला मोजाईक बीमारी की रोकथाम हेतु सलाह है कि फहूंदनाशक से बीजोपचार के साथ-साथ अनुशंसित कीटनाशक थायोमिथाक्सम 30 एफ.एस. 10 मि.ली./कि.ग्रा. बीज या इमिडाक्लोप्रिड 48एफ.एस. 1.2 मि.ली./कि.ग्रा. बीज से भी उपचार करें।विगत वर्ष जिन स्थानों पर सोयाबीन की फसल पर व्हाइट ग्रब सफेद सुंडी का प्रकोप हुआ था वहां के किसान विशेष ध्यान दें एवं निम्न कार्य करें - व्हाइट ग्रब के वयस्कों को एकत्र कर नष्ट करने के लिए प्रकाश जाल अथवा फरोमोन ट्रैप का प्रयोग करें। बोवाई से पूर्व इमिडाक्लोप्रिड 48 एफ.एस. 1.25 मि.ली. प्रति किलो बीज से बीजोपचार अवश्य करें।बौवनी के तुरंत बाद एवं सोयाबीन के अंकुरण पूर्व खर पतवारनाशक जैसे डाइक्लोसुलम 26 ग्रा./हे.अथवा सल्फेन्ट्राझोन 750 मि.ली./हे. अथवा पेन्डीमिथालीन 3.25 ली./हे. की दर से छिड़काव करें।

Source : Apna Neemuch