सीसीटीवी में कैद होने के बाद नहीं बच सका यह चोरों का मोर

मेवाड़ किरण@नीमच -

नीमच. कृषि उपज मंडी में गुरुवार को लाल गुलाब का एक ओर मामला प्रकाश में आया, इस मामले में किसान द्वारा शिकायत करते ही हम्माल भाग गए, लेकिन सारा वाक्या सीसीटीवी कैमरें में कैद हो गया है। इस मामले में चोरी का माल खरीदाने वाला शख्स भी हत्थे चढ़ गया है। जिसे मंडी प्रशासन द्वारा पंचनामा बनाकर बघाना पुलिस के सुपूर्द किया गया।
यह था मामला
किसान रामेश्वर पिता मांगीलाल निवासी तकी तहसील भानपुरा जिला मंदसौर गुरुवार को करीब 13 बोरी अजवाईन लेकर आया था। अजवाईन की नीलामी करीब 10 हजार 124 रुपए क्ंिवटल में हुई थी। जिसके बाद तुलाई का काम शुरू हुआ तो हम्मालों ने तोल के दौरान एक बोरी साईड में रख हेराफेरी कर दी, जिस पर नजर पड़ते ही किसान सहित अन्य ने मंडी प्रशासन को जानकारी दी, इस मामले में तुरंत मौके पर पहुंचकर मंडी निरीक्षक भगतसिंह चौहान ने पंचनामा बनाया। जिसके बाद सीसीटीवी कैमरें की फुटेज खंगाली तो उसमें हम्माल अजवाईन की हेराफेरी करते हुए भी नजर आए। इसी सीसीटीवी कैमरें में रामविलास पिता भंवरलाल पोरवाल निवासी बालाजी धाम बघाना जो चोरी का माल खरीदता था, वह भी चोरी की गई अजवाईन की बोरी को क्ट्टे में तब्दिल करता हुआ नजर आया। इस मामले में कार्रवाई कर मंडी प्रशासन द्वारा मामला बघाना थाने के सुपूर्द किया गया है। वहीं अजवाईन के तीन कट्टे जप्त किए गए हैं। जो करीब 5 हजार रुपए कीमती है। हम्मालों द्वारा हेराफेरी की गई एक बोरी अजवाईन का सौदा उक्त चोरी का माल खरीदने वाले व्यक्ति को करीब 8 हजार में बेचा जाने की बात सामने आई है।
लहसुन के दामों में आया 1 हजार रुपए का उछाल
लहसुन के दामों में गुरुवार को 1 हजार रुपए का उछाल आंका गया, जो लहसुन चंद दिन पहले 4000 से4200 रुपए क्ंिवटल बिक रही थी, वही लहसुन गुरुवार को 5300 रुपए क्ंिवटल तक बिकी। गुरुवार को करीब 18 हजार बोरी लहसुन की आवक हुई थी। ऐसे में किसानों ने मंडी में स्थित शेड सहित खुले प्रांगण में भी लहसुन के ढेर कर रखे थे, हालात यह थे कि प्याज मंडी तक में लहसुन के ढेर लगे हुए थे। वहीं शेड के आसपास चारों ओर लहसुन ही लहसुन के ढेर नजर आ रहे थे। लहसुन के दाम में एक हजार रुपए के उछाल आने के कारण किसानों के चेहरे पर खुशी की लहर छाई नजर आई।
बघाना थाने पर दर्ज हुआ प्रकरण
बघाना थाना प्रभारी प्रतीक राय ने बताया कि इस मामले में किसान रामेश्वर पिता मांगीलाल मीणा (45) निवासी तकी भानपुरा की शिकायत पर प्रकरण दर्ज किया गया है। मामला एक बोरी अजवाईन करीब ६ हजार रुपए कीमती चोरी का था, जिसमें रामविलास पिता भंवरलाल नीमच व हम्माल सलीम उर्फ भूरा को पकड़ लिया है। जिन्हें कोर्ट में पेश किया जाएगा। थाना प्रभारी राय ने बताया कि हमारा पूरा प्रयास है कि हम मंडी से लाल गुलाब के मामले पूर्ण रूप से खत्म करेंगे।