सीवरेज और पेयजल पाइप लाइन के लिए खोद दी सड़के

मेवाड़ किरण@नीमच -

 

नीमच। शहर में अमृत योजना के तहत 17.6 6 करोड़ रुपए की लागत से पेयजल पाइप लाइन तथा 6 1.8 0 करोड़ की लागत से 16 0 किमी में सीवरेज लाइन डालने का काम चल रहा है। शहर की कॉलोनी सहित सभी सड़कों को पाइप डालने के लिए पूरी तरह खोद दिया है। संबंधित कंपनी द्वारा पाइन डालने के बाद मिट्टी को बराबर नहीं दबाया जा रहा है। इसके इन मार्गों से निकलने वाले वाहन धंस रहे है। इतना ही नहीं सीवरेज के लिए कई जगह चैंबर बनाए गए। कई जगह गड्ढ़े खोदकर छोड़ दिए। जो लोगों के लिए परेशानी का कारण बन रहे है। इसके बावजूद नगर पालिका के अधिकारी सिर्फ बयानों तक सीमित है। जमीनी स्तर पर पूरे शहर में कहीं भी सड़क सुधार के काम नहीं करवाए जा रहे है।

मिट्टी नहीं भरने से पाइप लाइन में धंस जाते हैं वाहन
जवाहर नगर में पाइन लाइन के लिए सड़क खोदी गई। जो अब यहां से गुजरने वाले वाहन चालकों के लिए मुसीबत बनने लगी है।वहीं रोड खुदा होने और जवाहर नगर की पुलिया का काम दो साल से कछुआ चाल से चल रहा है। लेकिन पुलिया बनकर तैयार नहीं होने से जवाहरनगर विस्तार योजना से ही अत्यधिक वाहनों का आवागमन होता है। जिस कारण पैदल चलने वाले के लिए काफी मुसीबत है। सड़क खुदी होने के कारण वाहन भी एक किनारे होकर गुजरते है। वहीं से पैदल भी निकलते है।

जवाहर नगर की दो साल से नही बनी पुलिया
मोहल्ले के रहवासी दिनेश बैरागी, साधना जैन, गजेंद्र चावला सहित अन्य लोगों ने बताया कि यहां की हालत काफी खराब है। नगर पालिका और प्रशासन कोई सूद नहीं ले रहा है। सीवरेज और पेयजल पाइप लाइन डालने के लिए पूरी सड़क खोद दी। उसके बाद उसे ठीक प्रकार से समतल नहीं किया। वहीं सीवरेज और पेयजल पाइप लाइन के सभी के घरों में कनेक्शन तक नहीं दिए गए हैं। ९० फीसदी घरों को पेयजल की सुविधा से नहीं जोड़ा गया है। वहीं खुदी सड़क और पीछे मुख्य रोड की दो साल से पुलिया नहीं बनने से आए दिन हादसे हो रहे है। सप्ताहभर पहले मोहल्ले की ब्यूटीशियन साक्षी लालवानी को पैदल गुजरने के दौरान खराब सड़क के चलते बाइक चालक ने टक्कर मार दी थी। उनका पूरा चेहरा घायल हो गया था।

सीवरेज का चैंबर एक सप्ताह से खुला पड़ाए गिर रहे लोग
राजस्व कॉलोनी में पेयजल व सीवरेज के लिए पाइप डाले। लेकिन यहां भी समतलीकरण नहीं किया। सीवरेज का चैंबर एक सप्ताह से खुला पड़ा है। दो दिन पहले शाम को साइकिल सवार अंधेरे के कारण चैंबर में जा गिरा। जिससे उसके हाथ और पैर में चोट आई। रहवासी मोहनलाल ने कहा ठेकेदार काम में लीपापोती कर रहे लेकिन नगर पालिका के जिम्मेदार ध्यान नहीं दे रहे।

भ्रष्टाचार के साथ हो रहा काम
सीवरेज और पेयजल लाइन डालने के लिए सड़के पूरी तरह खोद दी गई है। गुजरात की कंपनी काम कर रही है। इंजीनियरिंग की देखरेख में काम नहीं हो रहा है। मजदूर जैसे चाहे वैसे खोद रह हैं। कई घरों में तो इस कारण बदबू तक आ रही है। पाइप लाइन डालने के बाद सड़क को समतल नहीं किया जा रहा है और नगर पालिका इंजीनियर पर भ्रष्टाचार के चलते कोई ध्यान नहीं दे रहें हैं। वहीं पेयजल लाइन के कनेक्शन भी नियमानुसार नहीं है। इन्हें घरो में लाइन के कनेक्शन देने थे। जो कि बाहर ही लाइन देकर छोड़ दिया। जिससे कई गैलन पेयजल पानी बहने से नुकसान हो रहा है। कई में तो बिल्कुल कनेक्शन नहीं दिए हैं।
- योगेश प्रजापति, पार्षद

महिने भर में पुलिया बनकर तैयार हो जाएगी
जवाहर नगर की पुलिया का सटिंग का काम चल रहा है। इस बार महिने भर में बनकर तैयार हो जाएगी। जहां पर ठेकेदार पाइपलाइन डालने के बाद सड़क समतल नहीं कर रहे है। वहां पर मामला दिखवाकर ठेकेदार फर्म को नोटिस भेजा जाएगा और दुरस्त करवाई जाएगी।
-राकेश पप्पू जैन, अध्यक्ष नगरपालिका नीमच।