शिवना के समीप पौधें लगाने तो गोशाला निर्माण के लिए स्थान चिंहित करने के दिए निर्देश

मंदसौर
कलेक्टर धनराजू एस ने सोमवार को कलेक्ट्रेट भवन में साप्ताहिक बैठक ली। बैठक के दौरान उन्होंने जिला संयोजक आदिम जाति कल्याण विभाग को निर्देश जारी करते हुए कहा कि घुमक्कड़ एवं अद्र्ध घुमक्कड़ जनजाति लोगों को कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिले इसकी और विशेष तौर पर ध्यान दिया जाए। जिला आपूर्ति अधिकारी पात्रता पर्ची एवं नवीन के संरक्षण से संबंधित शिकायतों का निराकरण करें।

पीडीएस की दुकानों आधार से जुड़ी हैं उसकी जानकारी प्रदान करें। जिला स्वास्थ्य अधिकारी राज्य बीमारी सहायता के लंबित प्रकरणों का निराकरण करें। जिससे लोगों को समय पर सहायता प्राप्त हो सके। सभी जिलाधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव की तैयारियों को प्राथमिकता से करे। बैठक के दौरान सीईओ जिला पंचायत आदित्य सिंह, अपर कलेक्टर अनिल डामोर सहित सभी जिला अधिकारी मौजूद थे।
गोशाला निर्माण के लिए अनुकूल स्पॉट को करें चिहिंत
जिला पशु चिकित्सा विभाग के उपसंचालक डॉ. मनीष इंगोले को निर्देश दिए की जो क्षेत्र गौशाला निर्माण के लिए अनुकूल है। ऐसे क्षेत्र को चिहिंत कर रिपोर्ट पेश करें। सीएम हेल्पलाइन के अंतर्गत राजस्व एवं स्वास्थ्य विभाग विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए। विभाग स्कूल, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, राशन की दुकान जिन्होंने बेहतर कार्य किए हैं। उनकी सूची बनाएं जिससे उनको सम्मानित करने की बात कही। जिला पेंशन अधिकारी पीपीओ के केस प्रकरण निराकृत करने के साथ विभागों के प्रकरण है वे डीपीओ से संपर्क कर निराकरने के बाद गुरुवार तक जानकारी देने के निर्देश दिए।


शिवना नदी के समीप सर्वे कर पौधे लगाने का करें काम
जिला खनिज अधिकारी को निर्देश देते हुए हुए कहा कि शिवना नदी के आसपास की भूमि है। उसका सर्वे किया जाए और सर्वे के अनुसार पौधरोपण का कार्य किया जाए। खनिज विभाग के अंतर्गत खदानों में कितने पौधे लगाए जाने है। इसकी रिपोर्ट खदान मालिकों से मंगवा कर देने के निर्देश भी दिए। लोक सभा निर्वाचन के लिए परिवहन अधिकारी, पुलिस एवं आबकारी तीनों का डाटा शाम 9 बजे तक हर दिन पहुंचाने के लिए निर्देश दिए।