वसूली में पुलिस का सहारा


विद्युत निगम की ओर से जिले में चलाया जा रहा अभियान
माहौल खराब होने की आशंका वाले स्थानों पर पुलिसकर्मी साथ में
प्रतापगढ़
जिले में विद्युत वितरण निगम की ओर से बकाया की वसूली लक्ष्य के अनुरूप नहीं हो रही है। ऐसे में जहां भी विवाद की स्थिति होने की आशंका होती है, वहां पर टीम के साथ पुलिसकर्मी भी साथ में ले जा रहे है। ऐसे में निगम की टीम की सुरक्षा तो होती है, साथ ही विवाद होने की आशंका से भी काफी हद तक निजात मिलती है। गौरतलब है कि जिले में इन दिनों वित्तीय वर्ष की समाप्ति में एक पखवाड़ा ही बचा है। इसे देखते हुए निगम की ओर से वसूली की कार्रवाई तेज कर दी गई है। जिससे निगम की टीम गांवों में घूम रही है, जहां बकाया की वसूली की जा रही है। इस दौरान विवाद की स्थिति को देखते हुए संबंधित थाना पुलिस को भी साथ ले जा रहे है।
जिले में साढ़े 53 करोड़ चल रहे बकाया
गत वित्तीय वर्ष में जहां विद्युत निगम के जिले में नियमित और कटे कनेक्शनों पर पौने 38 करोड़ रुपए बकाया थे। जो इस वर्ष बढकऱ करीबन साढ़े 53 करोड़ रुपए हो गए है। पौने 16 करोड़ रुपए और बढ़ गए है। ऐसे में अब निगम की ओर से अभियान तेज कर दिया गया है।

कर रहे है लक्ष्य के अनुरूप वसूली के प्रयास
विद्युत निगम की ओर से जिले में काफी बकाया हो गए है। इसे देखते हुए वित्तीय वर्ष में ही शत-प्रतिशत वसूली के लिए सभी को लक्ष्य दिए गए है। इसके तहत टीमें लगी हुई है। जहां विवाद की आशंका होती है, वहां पर पुलिस को भी साथ ले जा रहे है। उपभोक्ताओं को अपील है कि वे बकाया राशि समय पर जमा कराएं। जिससे परेशानी से बच सके।
आईआर मीणा
अधीक्षण अभियंता, अविविनिलि, प्रतापगढ़

पीपलखूंट में बंद रहेगी बिजली
खमेरा जीएसएस पर आवश्यक कार्य के कारण शनिवार को बिजली बंद रहेगी। निगम के सहायक अभियंता बीबी जैन ने बताया कि शनिवार सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक 132 केवी जीएसएस खमेरा का शटडाउन रहेगा। इस कारण 33/11 केवीजीएसएस पीपलखूंट, घंटाली व केलामेला से निकलने वाले सभी फीडरों की विद्युत आपूर्ति बंद रहेगी।

पांच ट्रांसफॉर्मर उतारे
पीपलखूंट
उपखंड में बिजली के बिल जमा नहीं करने पर कृषि कनेक्शन के पांच ट्रांसफॉर्मर उतारे जा रहे है। निगम के कनिष्ठ अभियंता विजयकुमार चोरोटिया ने बताया कि उतारे गए पांच ट्रांसफॉर्मरों से विद्युत बिल बकाया राशि 87000 रुपए है। दांतलाकुंड, रामपुरिया, खेमपुरिया, धामन डूंगरी, बड़ी अंबेली आदि गांवों में 22 घरेलू तथा कृषि कनेक्शन विच्छेद कर दिए गए। जिनकी बकाया राशि लगभग 1 लाख 92 हजार रुपए है। इसकी एवज में 75 हजार रुपए की बकियात जमा हुई।

30 हजार से अधिक बकाया होने पर सार्वजनिक होंगे नाम
छोटीसादड़ी
छोटीसादड़ी क्षेत्र में विद्युत निगम की ओर से बकाया की वसूली के लिए पुलिस को साथ लेकर जा रहे है। इसके साथ ही जिन उपभोक्ताओं के 30 हजार रुपए से अधिक बकाया है, उनके नाम सार्वजनिक किए जाएंगे। निगम के सहायक अभियंता प्रवीण शर्मा ने बताया कि मानपुर में पुलिस के साथ राजस्व रिकवरी की गई। जिस उपभोक्ता के बकाया जमा नहीं कराया जा रहा है, पुलिस में रिपोर्ट दर्ज करवा कर वसूली की जा रही है। कवर चौकी, फतहसिंहजी का खेड़ा, साठोला आदि गांव में 9 ट्रांसफॉर्मर उतारे, 30 घरेलू कनेक्शन काटे गए।