रेडियो से निखरेगा अब बच्चों और शिक्षकों का भविष्य, जाने कैसे

मेवाड़ किरण@नीमच -

नीमच. अंग्रेजी का ज्ञान बढ़ाने के उद्देश्य से अब रेडियो के माध्यम से जिलेभर के प्राथमिक विद्यालयों में बच्चों और शिक्षकों को ज्ञान बांटा जाएगा। ताकि शासकीय विद्यालय के बच्चे भी निजी विद्यालयों के बच्चों की तरह अंग्रेजी भाषा में निपुण हो जाए। इसके लिए प्रतिदिन अलग अलग समय पर भोपाल से अंग्रेजी के विषय विशेषज्ञों द्वारा अंग्रेजी भाषा सिखाई जाएगी। इसके लिए अब हर विद्यालय में रेडियो होना अनिवार्य कर दिया है। अगर किसी विद्यालय में रेडियो नहीं है तो उन्हें तुरंत लेना होगा, क्योंकि शीघ्र ही विद्यालयों में रेडियो के माध्यम से अंग्रेजी का पीरियड लगने लगेगा।


राज्य शिक्षा केंद्र के निर्देशानुसार प्राथमिक विद्यालय के बच्चों के साथ साथ शिक्षकों में अंग्रेजी का ज्ञान बढ़ाने के उद्देश्य से अब जिलेभर के विद्यालयों में रेडिया संवाद कार्यक्रम की शुरूआत की जा रही है। इसलिए राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा जिले के सभी प्राथमिक शालाओं में रेडिया की उपलब्धता अनिवार्य कर दी गई है। जिसके तहत जिलेभर की सभी प्राथमिक शालाओं के प्रभारी एवं पालक शिक्षक संघ को इस कार्यक्रम में बारे में दिशा निर्देश दिए हैं। शाला में रेडिया नहीं होने की स्थिति में खरीदने होंगे, वहीं यदि शाला में रेडियो है तो वह सही से चल रहा है या नहीं, अगर ठीक से नहीं चल रहा है तो वे उसे दुरूस्त कराएं या नया लें। ताकि जब रेडियों कार्यक्रम प्रारंभ हो तो उसका पूरा पूरा लाभ बच्चे व शिक्षक लेंं।


कार्यक्रम का नाम कक्षा वार और समय
इंग्लिश ईज फन लेवल-1 कक्षा 1 से 2 सोम से शुक्र 12.45 से 1.15
इंग्लिश ईज फन लेवल-2 कक्षा 3 से 5 सोम से बुध 12.05 से 12.35
झिलमिल कक्षा 3 से 5 गुरु व शुक्र 12.05 से 12.35


जिले की सभी प्राथमिक शालाओं में रेडिया के माध्यम से बच्चों और शिक्षकों को अंग्रेजी भाषा का ज्ञान दिया जाएगा। जिसके तहत जिन शालाओं में रेडियो नहीं है उन्हें रेडिया की उपलब्धता सुनिश्चत करने के निर्देश दिए हैं।
-केएम सौलंकी, सहायक परियोजना समन्वयक