राजस्‍थान में लोगों को म‍िलेगा द‍िवाली का तोहफा, लक्ष्मी की अगवानी ‘अपने घर’ में

मुकेश हिंगड़ / उदयपुर. घर का सपना साकार होने की उम्मीदें लगाए बैठे उन परिवारों के लिए यह दीपावली खुशी लेकर आ रही है की उनके नाम सरकारी मकानों की जो लॉटरी पहले खुली थे वे मकान अब मिलने वाले है। नगर विकास प्रन्यास (यूआईटी) ने मकान देने की कवायद् शुरू कर दी है, इसके तहत कब्जा सौंपा जा रहा है उसके बाद सिर्फ मकान मालिक को अपने स्वयं के घर में जाकर रहना मात्र है। अभी रकमपुरा में बने मकान और दीपावली बाद सातोड़ी मगरी योजना के मकानों के पट्टे देना शुरू किया जाएगा। दोनों योजनाओं में 2176 मकान है।
(affordable housing scheme) अर्फोडेबल हाउसिंग योजना के तहत राजस्व ग्राम बेड़वास के सातोड़ी मगरी में ग्राउण्ड प्लस तीन मंजिला फ्लैटस बनाए गए है, वहां सभी मकान आर्थिक दृष्टि से पिछड़ा वर्ग (ईडब्ल्यूएस) के खुले है। इसी प्रकार अर्फोडेबल हाउसिंग की मेगा आवास योजना के तहत रकमपुरा स्थित धोलीमगरी में 1696 फ्लैट्स बनाए गए है। रकमपुरा वाली योजना में तो यूआईटी ने मकानों का कब्जा देना शुरू कर दिया है, इसमें जिनकी किश्ते जमा हो गई है उनको क्रमवार सूचना देकर कब्जा देने की प्रक्रिया पूरी की जा रही है। यूआईटी इसके बाद सातोड़ी मगरी में भी कब्जा देने की प्रक्रिया शुरू कर करेगी। आवंटियों को कब्जा पत्र देने से पूर्व प्रमाणीकरण दस्तावेज बुलाने पर दिए जाएंगे, इसमें राशि जमा का प्रमाण पत्र, बैंक ऋण के दस्तावेज व आधार कार्ड अनिवार्य है।

रकमपुरा में पानी, सातोड़ी में समय लगेगा
योजना के तहत रकमपुरा वाले मेगा आवास के मकानों में तो पानी की टंकी भी बनाई गई है। सातोड़ी मगरी वाले मकानों के पानी के लिए यूआईटी ने करीब 93 लाख की योजना बनाई जिसमें से 55 लाख रुपए की पहली किश्त जलदाय विभाग को दे दी है, टेंडर हो चुके है, अब वहां पानी का प्रबंध होगा।

निरस्त मकान दूसरों को मिलेंगे
जिनके नाम आवंटन हुए और राशि जमा नहीं कराई तो उनके आवंटन निरस्त कर दिए गए है। यूआईटी ऐसे नियमानुसार प्रतीक्षा सूची वालों को प्राथमिकता से देगी।

रकमपुरा मेगा आवास योजना
- लोकेशन : नाकोड़ा नगर से आगेे रकमपुरा के पास
- कुल फ्लैट्स : 1696
- कार्य शुरू हुआ : 17 फरवरी 2014
- कार्य की स्थिति : पूर्ण हो चुका
- कुल योजना क्षेत्रफल : 6.15 हैक्ट्यर
- खुला क्षेत्र : 1723.20 वर्गमीटर
- पार्किंग क्षेत्रफल : 8747.10 वर्गमीटर
- पार्क व अन्य सुविधा क्षेत्र : 12907.07 वर्गमीटर
- आवंटित फ्लैट्स : ईडब्ल्यूएस 847, एलआईजी 583 व एमआईजी 264
- निरस्त फ्लैट्स : 10

सातोड़ी मगरी मेगा आवास योजना
- लोकेशन : डांगियों की पचोली रेलवे क्रॉसिंग के पास सातोड़ी मगरी बेड़वास
- कुल फ्लैट्स : 480
- कार्य शुरू हुआ : 25 जनवरी 2017
- कार्य की स्थिति : पूर्ण हो चुका
- कुल योजना क्षेत्रफल : 36,978.05 हेक्ट्यर
- खुला क्षेत्र : 10601.70 वर्गमीटर
- पार्किंग क्षेत्रफल : 1050.66 वर्गमीटर
- पार्क व अन्य सुविधा क्षेत्र : 2304.58 वर्गमीटर
- आवंटित फ्लैट्स : 406
- निरस्त फ्लैट्स : 07
- रिक्त पड़े फ्लैट्स : 67

इनका कहना है...
हमने रकमपुरा में 1696 मकानों के कब्जा देने व लीज डीड तैयारी की प्रक्रिया शुरू कर दी है, दीपावली पर घर का सपना पूरा हो इसी के तहत हम प्रक्रिया को तेजी से आगे बढ़ा रहे है। सातोड़ी मगरी वाले मकानों को लेकर भी हमारी तैयारी है, वहां मकान भी तैयार हो गए लेकिन दूसरी प्रक्रिया बाकी है, ऐसे में वहां भी कब्जा देने का कार्य जल्दी शुरू हो ऐसा प्रयास कर रहे है।
- बालमुकुंद असावा, सचिव नगर विकास प्रन्यास