ये 5 अच्‍छी आदतें आपको बनाती है ‘होशियार’

अलग-अलग वैज्ञानिक रिसर्च की मानें तो ये शौक आपके मस्तिष्‍क तेज करने में आपकी मदद करते हैं। आइए जानते हैं उन 5 आदतों के बारे में…

ऐसे बने होशियार

दिमाग को तेज करने के लिए दिमाग को चलाना पड़ता है, इसके लिए कुछ ऐसे काम करने पड़ते हैं जिससे दिमाग शॉर्प और हमेशा एक्टिव रहे। दिमागी तौर पर होशियार बनना चाहते हैं तो आपको कुछ अलग तरह के शौक पालने होंगे। अलग-अलग वैज्ञानिक रिसर्च की मानें तो ये शौक आपके मस्तिष्‍क तेज करने में आपकी मदद करते हैं। आइए जानते हैं उन 5 आदतों के बारे में…

ऐसे बने होशियार

नियमित एक्‍सरसाइज

एक्‍सरसाइज से सिर्फ शरीर ही सुडौल नहीं बनती बल्कि नियमित एक्‍सरसाइज और योग से आपका दिमाग तेज होता है। प्रत्‍येक व्‍यक्ति को ये काम जरूर करना चाहिए।

नियमित एक्‍सरसाइज

म्‍यूजिकल इंस्‍ट्रूमेंट

अगर आप अपने शौक में कुछ शामिल करना चाहते हैा तो म्‍यजिकल इंस्‍ट्रूमेंट बजाना काफी अच्‍छा माना जाता है। दिमाग को शॉर्प बनाने का इससे बेहतर विकल्‍प और क्‍या हो सकता है।

म्‍यूजिकल इंस्‍ट्रूमेंट

विडियो गेम

कुछ लोगों का मानना है विडियो गेम समय की बर्बादी है। हालांकि अगर आप दिनभर वि‍डियो गेम खेलते हैं तो यह सेहत के लिए ठीक नहीं है। लेकिन विडियो गेम को समयबद्ध तरीके से खेला जाए तो यह आपके दिमाग को तेज करता है।

विडियो गेम

नई भाषा सीखें

रिजनल लैंग्‍वेज तो लोग बचपन से बोलने लगते हैं, इसके लिए ज्‍यादा मेहनत की जरूरत नहीं होती है। अगर आप कुछ अलग सीखना चाहते हैं तो आप दूसरी भाषाएं सीख सकते हैं। यह आपके दिमाग को शॉर्प करती हैं।

नई भाषा सीखें

किताबें पढ़ना

किताबें पढ़ना एक अच्‍छी आदत है। नियमित किताबें पढ़ने से व्‍यक्ति का दिमाग तेज होता है। ऐसा कई वैज्ञानिक रिसर्च में दावा किया जा चुका है।

किताबें पढ़ना