यात्रियों के लिए मंदसौर से खाटू श्याम जाना हुआ आसान

मंदसौर । क्षेत्र से सीधे खाटू-श्याम जाना अब आसान हो गया है। क्षेत्रको दो नईट्रेनों की सौगात मिली है।दो यात्री ट्रेनों की सौगात मिलने के कारण क्षेत्रप्रदेश व देश के कई शहरों से सीधा जुड़ गया है। इससे लोगों को आवागमन में सुविधा होगी। सांसद सुधीर गुप्ता के प्रयासों से क्षेत्रको दो ट्रेनों की सौगात मिली है। अब इंदौर से सीधे बीकानेर और इंदौर से दिल्ली तक सफर करने के लिए शहर से दो ट्रेन मिल सकेगी। गणतंत्र दिवस से इन दोनों ट्रेनों की शुरुआत होगी।
इंदौर-बीकानेर और इंदौर-दिल्ली की सौगात क्षेत्रवासियों को मिल रही है। यह ट्रेन 26 जनवरी से शुरू होगी। इंदौर-बीकानेर ट्रेन से जहां राजस्थान के कई बड़े शहरों का सीधा संबंध मंदसौर से जुड़ जाएगा। वहीं राजस्थान के दो बड़े तीर्थ स्थल खाटू श्याम एवं सालासर बालाजी तक धार्मिक यात्रियों के पहुंचने में बहुत आसानी होगी। साथ ही इंदौर दिल्ली से अब यात्री महंंदीपुर बालाजी तक भी सीधे जा सकेंगे। वैसे तो इन ट्रेनों की स्वीकृति काफी समय पहले हो जाना थी, लेकिन इसकी यात्रा रूट को लेकर पश्चिम रेलवे मुंबई में काफी संशय चल रहा था।इसके कारण स्वीकृति के बाद भी लंबे समय तक समय-सारणी निर्धारित नहीं हो पाने के कारण इसकी सौगात नहीं मिल पा रही थी। लंबे समय बाद ही सही लेकिन सांसद के प्रयास रंग लाए और ट्रेन का रूट इंदौर से रतलाम मंदसौर-नीमच होते हुए शुरू हुआ।
ऐसी रहेगी यात्री गाडिय़ों की समय-सारणी, यहां होगा स्टॉपेज
एक्सप्रेस ट्रेन 19333 इंदौर-बीकानेर एक्सप्रेस 26 जनवरी को चलेगी। इस ट्रेन में एक सेकंड एसी, चार थर्ड एसी, सात स्लीपर एवं 4 सामान्य श्रेणी के कोच उपलब्ध रहेंगे। गाड़ी संख्या 19333 इंदौर-बीकानेर शनिवार को दोपहर 2.10 बजे इंदौर से चलकर मंदसौर 5.25 मिनिट पर पहुंचेगी। और रविवार को सुबह 9.25 बजे बीकानेर पहुंचेगी। इसी प्रकार गाड़ी संख्या 19334 बीकानेर-इंदौर रविवार को दोपहर 1.30 चल कर मंदसौर 4.48 बजे पहुंचेगी और सोमवार को सुबह 9.30 बजे इंदौर पहुंचेगी। दोनों ही ओर से यह ट्रेन फतेहाबाद चंद्रावतीगंज, रतलाम, मंदसौर, नीमच, चित्तौडग़ढ़, भीलवाड़ा, अजमेर, फुलेरा सीकर, फतेहपुर, रतनगढ़, डूंगरपुर में रुकेगी। इसी प्रकार इंदौर- दिल्ली सराय रोहिल्ला 27, एक्सप्रेस गाड़ी संख्या 19337 रविवार को सुबह 19.20 बजे इंदौर से चलेगी जो 22.45 मंदसौर और 23.30 नीमच पहुंचेगी। यह ट्रेन चित्तौड़ भीलवाड़ा, अजमेर, जयपुर, दोसा, अलवर, रेवाड़ी होते हुए 1.15 बजे दिल्ली सराय पहुंचेगी। इसी प्रकार दिल्ली सराय-इंदौर ट्रेन 19338 दिल्ली सराय से सोमवार को दोपहर 3 बजे चलेगी जो नीमच मंगलवार को 4.33 मिनीट एवं मंदसौर 5.18 मिनीट पर पहुंचेगी और 9.35 बले इंदौर पहुंचेगी। इसके अलावा इंदौर-उदयपुर यात्री गाड़ी के समय में भी बदलाव हुआ है जो १५ फरवरी से लागू होगा।
इधर, रेलवे के ब्लॉक के कारण स्टेशन पर यात्री हुए परेशान
रतलाम-नीमच रेलवे ट्रेक पर रेलवे ने बुधवार को मेगा ब्लॉक लिया। इसके कारण यात्री गाडिय़ां प्रभावित हुई। इसमें हजारों यात्री स्टेशन पर दिनभर परेशान होते रहे। दरअसल, रेलवे ने मल्हारगढ़-हरकियाखाल के बीच अंडरब्रिज के लिए तैयार सीमेंट के बॉक्स को यहां रखने के लिए ब्लॉक लिया। बुधवार को अंडरब्रिज का यह काम रेलवे ने किया। इसके कारण रतलाम-चित्तौड़ के बीच चलने वाली यात्री गाड़ी डेमू को निरस्त कर दिया गया तो दोपहर में चलने वाली इंदौर-उदयपुर सहित अन्य यात्री गाडिय़ां भी घंटों देरी से चली। ब्लॉक के कारण यात्री गाड़ी में सवार यात्रियों से लेकर गाडिय़ों के इंतजार में खड़े यात्री भी परेशान होते हुए नजर आए।शाम को फिर से इस ट्रेक पर गाडिय़ों का चालन सुचारु हो गया। यात्री गाडिय़ों के अलावा ब्लॉक के कारण बुधवार को इस ट्रेक से गुजरने वाली मालगाडिय़ां भी प्रभावित रही।