यदि फोन चल रहा है स्लो तो सेटिंग से कैश मेमोरी क्लियर करें

मेवाड़ किरण @ नीमच -

स्मार्टफोन यूजर की सबसे बड़ी प्रॉब्लम उसके स्मार्टफ़ोन का धीमा होना है. कई बार यूजर एक बार कई सारे एप को स्मार्टफ़ोन में खोल देते हैं जिसे मल्टीटास्किंग कहते हैं. कुछ मोबाइल में बढियां प्रोसेसर होने की वजह से मल्टीटास्किंग स्मूथली तरीके से कर लेती है लेकिन कुछ स्मार्टफ़ोन मल्टीटास्किंग के दौरान हैंग करने लगता है. अगर आपका स्मार्टफ़ोन भी चलाते समय हैंग करने लगे या स्लो हो जाये तो सेटिंग में एक काम जरुर करें. इससे आपका स्मार्टफ़ोन अच्छे से चलना शुरू हो जायेगा.
बता दें कि जब भी हम कोई एप खोलते हैं और फिर उसे बंद करते हैं तो उस एप का डाटा हमारे स्मार्टफ़ोन में स्टोर हो जाता है. ऐसा इसलिए होता है ताकि फिर से जब एप को खोला जाये तो उसमें कुछ चीजें जैसे लोग-इन आईडी पहले से सेव हो. एप का ये डाटा स्टोर करने के लिए स्मार्टफ़ोन में एक अलग स्टोरेज होती है जिसे कैश मेमोरी कहते हैं. सभी स्मार्टफ़ोन में यह मेमोरी पाया जाता है.
जब यह मेमोरी ज्यादा भर जाता है तो स्मार्टफ़ोन में दुसरे एप का डाटा स्टोर करने के लिए दिक्कत होने लगती है. इस स्थिति में एप को खोलते समय स्मार्टफ़ोन हैंग करने लगता है और स्मार्टफ़ोन धीरे-धीरे काम करने लगता है. इसलिए स्मार्टफ़ोन को स्मूथली चलाने के लिए कैश डाटा को डिलीट करना बहुत जरुरी होता है. कैश डाटा डिलीट कर देने से स्मार्टफ़ोन नए एप का डाटा स्टोर करने के लिए फ्री हो जाता है और कोई भी एप खोलते समय वह हैंग नहीं करता है. तो अगर आप भी अपने को स्मूथली चलाना चाहते हैं तो स्मार्टफ़ोन के सेटिंग में जाकर कैश मेमोरी को क्लियर जरुर कर दें.

Source : Apna Neemuch