-मेरा रंग दे बसंती चोला रही कार्यक्रम में बेहतर प्रस्तुति

मेवाड़ किरण@नीमच -

नीमच. कहीं प्रभातफेरी, कहीं ध्वजा रोहण, कहीं तिरंगा यात्रा तो कहीं देशभक्ति के गीतों पर नन्नें मुन्नें बच्चों द्वारा प्रस्तुतियां दी जा रही थी। स्वतंत्रता दिवस पर जहां एक ओर शहर सहित अंचलों में दिनभर आजादी का जश्न मनाया गया। वहीं शाम होते ही तिरंगा यात्रा और एक शाम राष्ट्र के नाम जैसे आयोजन हुए। इस प्रकार पूरे दिन ही नहीं बल्कि देर रात तक जिलेभर में भारत माता के जयकारे गूंजते रहे।
ध्वजा रोहण और राष्ट्रगान के साथ शुरू हुए स्वतंत्रता दिवस के भव्य कार्यक्रमों में जहां विभिन्न विभागों की संयुक्त परेड़ आकर्षण का केंद्र रही, वहीं शासकीय व अशासकीय विद्यालय के बच्चों ने एक के बाद एक सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी, तो उपस्थितजनों ने तालियों की करतल ध्वनि से उनका उत्साहवर्धन किया। इस अवसर पर जहां रंगबिरंगी वेषभूषा में भारत माता को नमन किया तो किसी ने जलियावाला बाग का सजीव चित्रण कर उपस्थित दर्शकों का मन मोह लिया। शहर सहित अंचलों में बुधवार सुबह से लेकर देर राततक देशभक्ति से ओतप्रोत कार्यक्रमों की धूमधाम रही। इस प्रकार जिले में दिनभर स्वतंत्रता दिवस पर भारतमाता के जयकारे गूंजते नजर आए।
स्वतंत्रता दिवस हर्षोउल्लास एवं राष्ट्रभक्ति की भावना के साथ समारोह-पूर्वक मनाया गया। इस अवसर पर जिले के विभिन्न शासकीय अद्र्धशासकीय कार्यालयों, संस्थाओं तथा विद्यालयों में ध्वजारोहण किया गया। जिला मुख्यालय पर स्वतंत्रता दिवस के मुख्य समारोह में मुख्य अतिथि जिला पंचायत अध्यक्ष अवंतिका जाट ने ध्वजारोहण कर मार्चपास्ट परेड की सलामी ली और प्रदेश की जनता के नाम मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान के संदेश का वाचन भी किया। शासकीय बालक उमावि क्रमांक 2 नीमच में आयोजित भव्य समारोह में मुख्य अतिथि अवंतिका जाट, कलेक्टर राकेश श्रीवास्तव एवं जिला पुलिस अधीक्षक तुषारकांत विद्यार्थी ने खुली सफेद जिप्सी पर सवार होकर आयोजित भव्य परेड का निरीक्षण किया तथा परेड कमांडरों से परिचय प्राप्त किया ।
स्वतंत्रता दिवस के मुख्य समारोह में सीआरपीएफ के बैंड की मधुर धुन के साथ तीन हर्षफायर किए गए तथा परेड कमांडर सुबेदार मोहन भर्रावत, उप कमांडर कामिनी शुक्ला के नेतृत्व में मार्चपास्ट परेड ने सलामी दी। इस आकर्षक भव्य परेड में सबसे आगे प्लाटून कमाण्डर केएल मीणा के नेतृत्व में सीआरपीएफ की टुकडी चल रही थी। उसके बाद उप निरीक्षक संजय मौरी के नेतृत्व में एसएएफ, उपनिरीक्षक सुनील कुमार के नेतृत्व मे जिला पुलिस बल, उपनिरीक्षक सुनील मिश्रा के नेतृत्व में डीजीपी रिर्जव बल, उपनिरीक्षक वर्षा यादव के नेतृत्व में जिला महिला पुलिस बल, प्लाटून कण्माडर संदीप भंवर के नेतृत्व में नगर सेना एवं अर्जुन नायक के नेतृत्व में एनसीसी सीनियर की टुकडी चल रही थी।
इसी तरह द्वितीय समूह में यश मोहर के नेतृत्व में उत्कृष्ट विद्यालय गाईड दल, सुन्दरलाल के नेतृत्व में प्लाटून ज्योति अभियान, योगेश सैन के नेतृत्व में रेडक्रॅास दल उमावि क्रमांक 2, प्रार्थना राठौर के नेतृत्व में गाईड दल नीमचकेंट, रूकसार अबासी के नेतृत्व में रेडक्रॅास दल नीमच सिटी, दीपक मेहरा के नेतृत्व में शौर्या दल, राजेन्द्र कुमार के नेतृत्व में सीआरपीएफ के बैण्ड द्वारा बजाई गई मधुर राष्ट्रीय धुन के साथ कदम से कदम मिलकार आकर्षक परेड प्रस्तुत की।
प्रतिभाएं हुई सम्मानित
समारोह में मुख्य अतिथि जिला पंचायत अध्यक्ष अवंतिका जाट, विधायक कैलाश चावला, विधायक दिलीपसिंह परिहार ने जिला प्रशासन की ओर से लोकतंत्र रक्षकों (मीसा बंदियों) भूतपूर्व सैनिकों एवं सैनिकों के परिजनों को शाल-श्रीफल भेंटकर सम्मानित किया। उत्कृष्ट कार्यो के लिए 56 अधिकारी-कर्मचारियों और पुलिस विभाग की ओर से 40 अधिकारी-कर्मचारियों, जवानों को प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया। मार्चपास्ट परेड में जिला पुलिस बल की प्लाटून को प्रथम, सीआरपीएफ की प्लाटून को द्वितीय एवं एनसीसी सीनियर प्लाटून को तृतीय पुरस्कार प्रदान किया गया। मार्चपास्ट परेड के द्वितीय समूह में शाकउमावि नीमच केंट गाईड दल की प्लाटून को प्रथम, ज्योति अभियान की प्लाटून को द्वितीय, उत्कृष्ट विद्यालय के स्काउड दल को तृतीय, शासकीय बालक उमावि नीमच क्रमांक.2 एवं माडल स्कूल के सामूहिक पीटी प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों के दल व परेड में शामिल सीआरपीएफ के बैंड को भी प्रोत्साहन पुरस्कार प्रदान किया गया।
समारोह में स्प्रिंगवुड स्कूल की प्रस्तुति मेरा रंगदे बसंती चौला प्रथम, शाकउमावि नीमच केंट की प्रस्तुति हल्ला बोल आगे ढोल को द्धितीय पुरस्कार एवं उत्कृष्ट नीमच की प्रस्तुति जिन्दगी मौत न बन जाए को तृतीय पुरस्कार प्रदान किया गया। नीमच पुलिस मार्शल आर्ट ऐसोसिएशन अभियान शक्ति मिशन द्वारा महिलाओं की सुरक्षा पर आधारित डेमो को प्रोत्साहन पुरस्कार प्रदान किया गया।
कार्यक्रम की शुरूआत में जिला पंचायत अध्यक्ष, कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने शाबाउमावि परिसर में स्थित शहीद स्मारक पर पुष्प च्रक अर्पित कर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। कार्यक्रम का संचालन प्रो. संजय जोशी, मंजूला धीर एवं एनडीएस बीआर उपाध्याय द्वारा किया गया ।
इस अवसर पर नपाध्यक्ष राकेश जैन, भाजपा जिलाध्यक्ष हेमन्त हरित, धनसिंह कैथवास, महेन्द्र भटनागर, जनपद अध्यक्ष जगदीश गुर्जर, अपर कलेक्टर विनय कुमार धोका, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक जितेन्द्र सिंह पंवार, सीएसपी नरेंद्र सोलंकी, न्यायाधीशगण, पार्षदगण सहित गणमान्य नागरिक सहित बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं और शिक्षकगण उपस्थित थे।
------------------------------