बिना आधार मिलेगी सिम

भीलवाड़ा।


सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद दूरसंचार कंपनियों ने नई गाइडलाइन बनाई है, जिसमें नई सिम लेने के लिए आधार कार्ड की जरूरत नहीं होगी। कंपनियों ने बिना आधार के केवाईसी सिस्टम तैयार किया है, जो 1 मई से लागू होगा।

नए नियम के अनुसार, सिम देने से पहले अब एप के माध्यम से ग्राहकों का डिजिटल वेरिफिकेशन किया जाएगा। दूरसंचार कंपनियों को एप का लाइसेंस वाला वर्जन अपने स्टोर व फ्रेंचाइजी को देना होगा। इससे पता चल सकेगा कि कब-कब एप से किसने वेरिफिकेशन कर नया नंबर बेचा और एक्टीवेट किया।

उपभोक्ता को पता और आईडी प्रूफ दस्तावेज विक्रेता को जमा कराना होगा। विक्रेता उपभोक्ता का फोटो खींचेगा एवं एप पर डिजिटल ग्राहक फॉर्म में अपलोड कर देगा। उस फोटो के साथ जगह की लोकेशन, यूनिक आईडी नंबर, दिन, समय एवं तारीख जैसी चीजें भी अपलोड करनी होगी। ग्राहक के दस्तावेज की फोटो भी एप पर अपलोड की जाएगी। सिम विक्रेता नवीन कुमार ने बताया कि सिमकार्ड खरीदने वाले ग्राहक का वेरिफिकेशन कर नंबर एक से दो घंटे के भीतर ही चालू हो जाएगा।

विदेशी ग्राहकों को फायदा
एक दिन में एक आईडी पर केवल दो सिम कार्ड जारी हो सकेंगे। अभी एक आईडी से कुल 9 सिम कार्ड जारी किए जा सकते हैं। नई व्यवस्था से राज्य से बाहर रहने वाले और विदेशी ग्राहकों को ज्यादा फायदा मिलेगा। राज्य से बाहर रहने वाले लोगों के लिए ओटीपी लोकल रेफरेंस नंबर पर भेजा जाएगा।