बांसवाड़ा : बकरियों के लिए पत्तियां तोडऩे बिजली के खंभे पर चढ़ा किशोर, करंट से दर्दनाक मौत, आधे घंटे तक लटका रहा शव

बांसवाड़ा. जौलाना. गढ़ी थाना क्षेत्र के गोपीनाथ का गढ़ा पंचायत के कांकुरवा क्षेत्र में बकरियों के लिए पाला (पत्तियां) तोडऩे गए किशोर की करंट से मौत हो गई। घटना से आक्रोशित ग्रामीणों ने विद्युत निगम पर लापरवही का आरोप लगाते हुए हंगामा किया। सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस ने समझाइश की। परिजनों के अनुसार कांकुरवा निवासी खेतीलाल (17) पुत्र लेम्बाराम गोपीनाथ का गढ़ा स्थित स्कूल में 11 वीं कक्षा का विद्यार्थी था। वह घर से दोपहर करीब तीन बजे बकरियों के लिए पत्तियां लेने आमजिया मठ के जंगल गया। खेतीलाल विद्युत पोल की लाइन बंद के भरोसे पोल पर चढकऱ पास के पेड़ से पाला तोडऩे लगा। इस दौरान वह करंट की चपेट में आ गया। उसके चिल्लाने की आवास सुनकर आसपास मौजूद चरवाहे मौके पर पहुंचे और पुलिस को सूचित किया।

वहीं विद्युत वितरण निगम कार्यालय में फोन कर बिजली बंद कराई। इधर किशोर पोल पर करीब आधे घण्टे तक जिंदगी और मौत से झूझता रहा। ग्रामीणों ने जैसेतैसे खेतीलाल को नीचे उतारा। तब तक उसने दम तोड़ दिया। परिजनों ने बताया कि खेतीलाल के पिता लेम्बाराम अहमदाबाद में मजदूरी कर परिवार का पालन पोषण करते है। उन्हें भी घटना की सूचना दी गई। पुलिस ने मौका पर्चा तैयार कर शव को पोस्टमार्टम के लिए परतापुर चिकित्सालय भिजवाया। घटना से परिजन का रो रोकर बुरा हाल हो गया। यह मंजर देखा सबकी आंखें नम हो गई। खेतीलाल होनहार लडक़ा था। पिता बाहर होने पर घर की जिम्मेदारी उठा रहा था।

ग्रामीणों ने जताया आक्रोश
ग्रामीणों ने विद्युत वितरण निगम के खिलाफ आक्रोश जताया। ग्रामीणों ने बताया कि निगम ने आमजिया मठ जंगल क्षेत्र के आधे भाग में निगम ने खम्भों से तार हटा रखे है। जिस पर पोल पर हादसा हुआ वहां तक तार लगे हैं। वहां से आगे के खम्भों पर तार नहीं हैं। उन्होंने रिटर्न करंट से मौत होने का आरोप लगाया। ग्रामीणों का कहना है निगम ने इस लाइन को बंद घोषित कर रखी है। जबकि इसमें करंट प्रवाह हो रहा था। वहीं इस खम्भे के नीचे तार खुले में पड़े हैं। इससे करंट का भय बना रहता है। ग्रामीणों ने पीडि़त परिवार को तत्काल आर्थिक सहायता उपलब्ध कराने की मांग की। विद्युत पोल पर चढ़े किशोर की कंरट लगने से मौत हो गई। आधे भाग में विद्युत पोल के तार हटा दिए। इससे रिटर्न कंरट प्रवाह से बालक की मौत का आरोप लगाया।