प्रतापगढ़ गोशाला में गए आयुक्त तो दिखा ऐसा मंजर

प्रतापगढ़. नगर परिषद आयुक्त ने गुरुवार को धरियावद रोड स्थित गोशाला का औचक निरीक्षण किया। गोशाला में अव्यवस्थाओं का मंजर देखकर उन्हें आश्चर्य हुआ। गायों को दी जाने वाली घास अच्छी नहीं थी। पानी की कमी थी। साथ ही गर्मी से बचाव के लिए पर्याप्त व्यवस्थाएं नहीं थी। आयुक्त ने अधिकारियों को इन अव्यवस्थाओं को दूर करने का निर्देश दिया।
आयुक्त ने निर्देश दिए कि गायों को हरी घास दी जाए। छाया के लिए टीनशैड की बजाय प्लास्टिक के शैड बनाएं जाए। इससे गर्मियों में गायों को धूप की तपन कम लगेगी। पशुओं के पानी की व्यवस्था के लिए गोशाला में ट्यूबवेल लगाई जाएगी। पानी की प्याउ को और बड़ा बनाया जाएगा। रात में गोशाला में अंधेरा रहता है, इसके लिए अब वहां पर्याप्त रोशनी की व्यवस्था भी की जाएगी। निरीक्षण के दौरान सामने आया कि गोशाला की दीवारें जीर्ण-शीर्ण हो गई है। कोई भी उसमें घुस जाता है। अब दीवारों की ऊंचाई बढ़ाई जाएगी। पशुओं की सुरक्षा के लिए तारबंदी की जाएगी ताकि कोई भी अनावश्यक गोशाला में प्रवेश नहीं कर सके।
---
जानवरों का बधियाकरण नहीं कर सकेंगे
आयुक्त ने कहा कि अब परिषद क्षेत्र में किसी भी विभाग द्वारा जानवरों का बधियाकरण नहीं किया जा सकेगा। ऐसा करने पर उनके विरूद्ध पशु क्रूरता अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाएगी।
आयुक्त ने कहा कि साथ ही किसी भी मवेशी के टैग नहीं लगाया जाएगा। बल्कि इनकी सुरक्षा के लिए नई योजना बनाई जाएगी।
गोशाला में पाई गई अव्यवस्थाओं को सुधारने के लिए गोशाला व्यवस्थापक को पाबन्द किया और पशुओं की सुरक्षा व अच्छी व्यवस्था के लिए निर्देश प्रदान किए।

-------

जिला चिकित्सालय से कालेज तक अवैध रूप से रखी गुमटियां हटेंगी

प्रतापगढ़. नगर परिषद क्षेत्र में जिला चिकित्सालय से कालेज रोड तक अवैध रूप से रखी गुमटियां हटाई जाएंगी। इसके लिए नगर परिषद ने गुमटीधारी मालिक के नाम नोटिस गुमटियों पर चस्पा कर दिए।
परिषद आयुक्त सुरेन्द्र मीणा ने बताया कि शहर में जिला चिकित्सालय से कालेज रोड तक कई अतिक्रमणधारियों द्वारा अवैध रूप से गुमटियां रखकर सरकारी जमीन पर कब्जा किया हुआ है। इन्हें हटाने के लिए परिषद ने गुमटीधारी मालिक को सात दिन का नोटिस दिया है। इस अवधि तक यह अतिक्रमण नहीं हटा तो परिषद इसे हटाएगी।
----
अन्य स्थानों से भी हटेंगे अतिक्रमण
आयुक्त ने बताया कि शहर में अन्य स्थानों पर भी अतिक्रमण है। परिषद वहां से भी अतिक्रमण हटाएगी। इसके लिए नोटिस देने की प्रक्रिया जारी है। गुरुवार को नोटिस चस्पा करने की कार्रवाई के दौरान परिषद की टीम में अतिक्रमण निरोधक दल के सदस्य हितेष रोत, राजस्व निरीक्षक, रमेश चन्द्र पाटीदार, सहायक अग्निशमन अधिकारी आदि थे।