पारितोषिक वितरण के साथ बर्ड फेस्टिवल का समापन

प्रमोद सोनी/उदयपुर. उदयपुर में गत तीन दिन से चल रहे बर्ड फेस्टिवल का समापन रविवार के पारितोषिक वितरण के साथ हुआ। बर्ड फेस्टिवल के दौरान इस आयोजन में भाग लेने वाले पक्षी प्रेमियों को वन विभाग की ओर से पारितोषिक वितरण कर सम्मानित किया गया।
समापन समारोह मोहनलाल सुखाडि़या विश्व विद्यालय के कॉन्फ्रेंस हॉल में हुआ। इसमें मुख्य अतिथि डब्ल्यूडब्ल्यूएफ के सीईओ रविसिंह थे। सिंह ने कहा कि उदयपुर में आयोजित बर्ड फेस्टिवल शानदार आयोजन हैं। यह आयोजन भारत के अन्य प्रदेशों में भी होने चाहिए।
इस अवसर पर उदयपुर में पक्षियों और निरीह प्राणियों का रेस्क्यू कर उपचार करने पर जयदाता ट्रस्ट को रुक्मिणी देवी श्रीमाली की ओर से ५१०० रुपए का नकद और विभाग की ओर से प्रमाण-पत्र प्रदान किया गया। फोटो ग्राफी प्रतियोगिता में विजेता तीनों प्रतिभागियों को धरोहर संस्था की ओर से प्रोत्साहन स्वरूप नकद राशि और विभाग की ओर से प्रमाण-पत्र प्रदान किया गया। इस अवसर पर विश्व प्रकृति निधि के २३ स्वयं सेवकों को उल्लेखनीय सहयोग के लिए पुरस्कृत किया गया। वन विभाग के उडऩदस्ते की टीम के सतनामसिंह, लालसिंह, दुर्गाप्रसाद, मांगीलाल आदि को सम्मानित किया गया। इस अवसर पर पक्षीयों और वन्यजीवों के संरक्षण को लेकर कार्य कर रहे वन विभाग के कर्मचारी और अन्य लोगों को भी सम्मानित किया गया। आयोजन में मुख्यवन संरक्षक वन्यजीव राहुल भटनागर, मुख्यवन संरक्षक इंद्रपालसिंह मथारू सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।