नवाचार : बहनों ने राखियां बांध दिलाया वोट देने का संकल्प, मेरे भैैया वाेेट जरुर देना

आसींद।

कस्बे के मुख्य मुख्य चौराहे पर राखी का त्योहार परवान चढऩे लगा जब बहनों ने भाइयों की कलाई सजाकर रक्षा के साथ मतदान करने का बंधन स्वरूप यादगार के तौर पर कलात्मक राखी बांधी। राखी बंधवाने लिए कस्बे में हर जगह होड़ रही।


एक तरफ जहां विधानसभा चुनाव निकट है वहीं दूसरी तरफ आसींद उपखंड अधिकारी दिनेश राय सापेला ने निर्वाचन आयोग एवं जिला कलक्टर के निर्देशानुसार मतदाता जागरुकता अभियान के तहत रक्षबंधन के त्‍योहार पर एक अनोखा कार्यक्रम आयोजित किया। इसमें लगभग 16 सौ भैया वोट जरूर डालना स्लोगन लिखी राखियां तैयार करवाई।

 

 

कस्‍बे के सरकारी विद्यालयों की बालिकाओं ने पंचायत समिति चौराहे, बडा मन्दिर चौराहे, गांधीचौक, बस स्‍टैंड पर गुजरने वाले वाहन चालकों, महिलाओ तथा 18 साल की उम्र पार कर चुके युवाओं की कलाइयां सजा भेंट के रूप में मतदान करने का वादा निभाने का संकल्प लिया। उपखंड अधिकारी सापेला की इस अनोखी पहल का कस्बेवासियों ने स्वागत किया। वहीं क्षेत्र में इसकी हर जगह चर्चा रही।

 

रक्षा संकल्प के साथ जैन समाज मनाएगा रक्षाबंधन

दिगम्बर जैन समाज रविवार को रक्षा बन्धन महोत्सव श्रमण संस्कृति रक्षा पर्व के रूप में मनाएगा। आदिनाथ दिगम्बर जैन मन्दिर ट्रस्ट अध्यक्ष नरेश गोधा ने बताया, तरणताल के सामने दिगम्बर मंदिर में सुबह अभिषेक, शांतिधारा के बाद विष्णुकुमार मुनि एवं अकंपनाचार्य आदि 700 मुनियों की पूजा के बाद हर श्रावक को देव शास्त्र गुरु, जिनधर्म, जिनाआयतन एवं श्रमण संस्कृति की रक्षा के संकल्प के साथ रक्षासूत्र बांधे जाएंगे। उपाध्यक्ष महेन्द्र सेठी ने बताया कि आमलियों की बारी स्थित जैन मंदिर में भी पूजा अर्चना होगी तथा ७०० श्रीफल चढ़ाए जाएंगे।
आप बांधेगी रक्षासूत्र

जब तक भीलवाड़ा को भ्रष्टाचारियों और भूमाफिया से मुक्ति नहीं मिलती, तब तक शहर का विकास नहीं हो सकता। सुनील आगीवाल ने बताया कि इसी सोच के साथ रक्षाबंधन पर आम आदमी पार्टी कार्यकर्ता सूचना केन्द्र पर सुबह 10 बजे आमजन को रक्षा-सूत्र बांधकर भीलवाड़ा को बचाने का संकल्प दिलाएंगे।

राखी बांध दिया एकता का संदेश

यूनाइटेड लेडीज सर्कल 96 एवं भीलवाड़ा यूनाइटेड राउंड टेबल 184 के सदस्यों ने शनिवार को एक दूसरे को राखी बांधकर एकता का संदेश दिया। सदस्यों ने शहर के यातायात पुलिस एवं पुलिस रक्षकों को राखी बांधी व उपहार भेंट किए। सर्कल की संध्या शर्मा ने बताया, बच्चों व सदस्यों ने राखी बांधकर पर्यावरण सुरक्षित रखने का संदेश दिया है। बाद में पौधवितरण कार्यक्रम भी हुआ। निशिमा चुग, राखी अग्रवाल, मोनिका दरक, मीनल मुखिजा उपस्थित थी।
इसी प्रकार भारत तिब्बत सहयोग मंच की जिला अध्यक्ष कला कंवर राठौड़ ने बताया कि प्रांत अध्यक्ष मधु शर्मा के आतिथ्य में सांगानेर कॉलोनी में रक्षाबंधन मनाया। कार्यकर्ताओं ने अल्पसंख्यक समुदाय की बहनों को बधाई दी। मधु मारू, हेमलता गोस्वामी, मंजू पंचोली, दुर्गा शर्मा, रेखा साधु, मंजू सारडा, भारत कंवर सहित कई कार्यकर्ता उपस्थित थी।