जानें अपने वजन के अनुसार कितना पानी पीकर रह सकते हैं हेल्‍दी

बहुत से लोगों को हर रोज सही मात्रा में पानी पीने का स्‍वास्‍थ्‍य और वजन पर क्‍या असर पड़ता हैं, के असली महत्‍व का एहसास नहीं है। लेकिन क्‍या आप जानते है कि नियमित रूप से सही मात्रा में पानी पीना वास्‍तव में आपकी मेटाबॉल्जिम को तेज करने के साथ ज्‍यादा खाने पर अकुंश लगाने में मदद करता है।

1 वजन के अनुसार पानी


डॉक्‍टर से लेकर डाइटीशियन तक सभी लंबे समय तक फिट और हेल्‍दी रहने के लिए रोजाना कम से कम 8 गिलास पानी यानी दिन में लगभग 2 लीटर पानी पीने की सलाह देते हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि दिन भर में कितना पानी पीना चाहिए ये पूरी तरह से आपके वजन निर्भर करता है। आइए हम आपको बताते है कि आपको सेहतमंद रहने के लिए आपको अपने वजन के अनुसार कितनी मात्रा में पानी की आवश्‍यकता होती है।

2 आपको अपने वजन की जानकारी होनी चाहिए


आपके शरीर को कितने पानी की जरूरत है, इस‍के लिए सबसे पहले जरूरी है कि आपको अपने वजन की सही जानकारी हो, क्‍योंकि 50 किलो वजन और 80 किलो वजन वाले लोगों की पानी की जरूरत अलग-अलग होती है। पानी शरीर को डिटॉक्‍स करने के अलावा मेटाबॉल्जिम और पाचन जैसी कई चीजों के सही कार्य के लिए जिम्‍मेदार होता है।

3 वजन जानने के बाद ऐसे पीये पानी


अपने सही वजन को जानने के बाद वजन को 30 से डिवाइट करें और फिर जितनी मात्रा आये उतना ही पानी दिनभर में पीना शुरू करें। जैसे अगर आपका वजन 60 किलो है तो आपको शरीर को हाइड्रेट रखने और अंगों को ठीक से कार्य करने के लिए दिनभर में 2 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए।

जागने के तुरंत बाद पानी पीना चाहिए

4 एक्सरसाइज के दौरान ज्यादा पानी


एक्सरसाइज के दौरान आप कितना पसीना बहाते हैं, कितने समय तक करते हैं और आपकी एक्सरसाइज किस प्रकार की है। इन बातों पर भी पानी की मात्रा निर्भर करती है। एक्सरसाइज के दौरान निकलने वाले पसीने से शरीर में पानी की कमी होने लगती है। जिससे शरीर ड्राई होने लगता है और पाचन संबंधी समस्‍याएं शुरू हो जाती है। इससे बचने के लिए एक्सरसाइज करने के बाद हर आधे घंटे में कम से कम एक गिलास पानी जरूर पिएं। साथ ही फ्रूट्स और जूस डाइट को भी ज्यादा से ज्यादा मात्रा में शामिल करें।