जवारे विसर्जन में उमड़ा श्रद्धा का सैलाब,  हजारों की संख्या में बालिकाओं ने खेला गरबा

छोटीसादड़ी. फ्रेंड्स सोशल ग्रुप द्वारा आयोजित नृसिंह मंदिर चौक में नवरात्रि गरबा महोत्सव का समापन बुधवार रात को बड़े ही उत्साह व धूमधाम से समापन हुआ। इस अवसर पर ग्रुप द्वारा प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष भी धूमधाम से विशाल शोभायात्रा निकाली गई।
शोभायात्रा में 2000 से भी अधिक पारंपरिक वेशभूषा में बालिकाओं महिलाओं ने श्रद्धा व उत्साह दिखाते हुए डांडिया खेला। नवरात्रा महोत्सव के तहत सजे-धजे व आकर्षक विद्युत लाइटों से जगमगाते पांडाल में नगर के फ्रेंड सोशल ग्रुप द्वारा गरबा महोत्सव का आयोजन किया गया था। इसमें नगर की छोटी - बड़ी बालिकाओं के साथ-साथ महिलाओं ने भी आस्था व श्रद्धा के साथ गरबा खेल कर अपनी प्रतिभा का दर्शाई।
नृसिंह मंदिर स्थित पांडाल में बुधवार को 11वें दिन रात्रि में सभी प्रतिभागियों ने माता के समक्ष खूब जमकर गरबा खेला। इससे पंडाल में डांडियों की खूब खनक गूंज उठी फ्रेंड सोशल ग्रुप द्वारा पहले कन्याओं को भोजन कराया गया। करीब नौ बजे माता की प्रतिमा को वाहन में सवार कर माता की जय कारों के साथ शोभायात्रा निकालने का प्रारंभ हुआ । शोभायात्रा में सबसे आगे डी जे पर माता के गीत बजते चल चल रहे थे। इन पर बड़ी ही उत्साह और उमंग के साथ बालिकाएं नृत्य करती चल रही थी। इसके पीछे बड़ी संख्या में बालिकाओं व महिलाएं डांडिया खनकाती हुई चल रही थी। इनके पीछे बालिकाओ ने अपने सिर पर ज्वार रखकर चल रही थी बालिकाओं के पीछे एक महिला सिर पर कलश पर माता की ज्योत लिए चल रही थी। इसके पीछे महिलाएं पारंपरिक भक्ति गीत गाती हुई चल रही थी। पीछे युवा भजनों पर थिरकते हुए व माता के जय जयकार करते हुए चल रहे थे। शोभायात्रा नगर के नृसिंहमंदिर से प्रारंभ होकर नीमच दरवाजा गांधी चौराया अन्नपूर्णा मंदिर प्रताप चौक सदर बाजार जूना बाजार शीतला माता मंदिर पर पहुंची। यहां पर ज्वारों का विसर्जन किया गया तथा माता की प्रतिमा को विसर्जित करने के लिए भंवरमाता ले जाया गया। यहां आरती व पूजा कर जय जयकारों के साथ एनीकट में माता की प्रतिमा का विसर्जन किया गया।
प्रतिभागियों को बाटे पुरस्कार
जवारा प्रतिमा विसर्जन के बाद देर रात को हरीश आंजना राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में आयोजित फ्रेन्ड्स सोशल ग्रुप की ओर से 15 सौ से अधिक प्रतिभागी बालिका एवं महिलाओं को पुरस्कार वितरित किए गए।