चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थी को रखना होगा खर्च का सही व स्पष्ट लेखा

मेवाड़ किरण @ नीमच -

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार विधानसभा चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों को चुनाव खर्च का सही-सही व स्पष्ट लेखा रखना होगा और निर्धारित समय सीमा में प्रस्तुत करना अनिवार्य है। आयोग के निर्देशानुसार उम्मीदवार के निर्वाचन व्यय लेखा का शेडो व्यय लेखा रजिस्टर रिटर्निंग अधिकारी की ओर से तैयार किया जाएगा।
आयोग के निर्देशों में कहा गया है रिटर्निंग अधिकारियों को अपने विधानसभा क्षेत्र में चुनाव लड़ रहे प्रत्येक अभ्यर्थी के लिए सभी प्रकार की आवश्यक अनुमतियों की एक नस्ती संधारित करनी होगी अर्थात् क्षेत्र में जितने उम्मीदवार चुनाव मैदान में होंगे उतनी नस्तियां संधारित करनी होगी।
रिटर्निंग अधिकारियों को यह भी ध्यान रखना है कि कार्यालय में जब भी किसी अभ्यर्थी का कोई आवेदन किसी भी प्रकार की अनुमति हेतु प्राप्त होता है तो उस आवेदन में इस बात का स्पष्ट एवं सही उल्लेख होना आवश्यक है कि चाही जा रही अनुमति में उन सभी मदों का उल्लेख हो जो उस अनुमति में उल्लेखित कार्य को संपन्न कराने के लिए आवश्यक है। आवेदन में प्रत्येक मद में होने वाले खर्च का स्पष्ट विवरण होना चाहिए साथ ही समस्त मदों को मिलाकर कुल कितना खर्च उक्त अनुमति में उल्लेखित कार्य करने में आयेगा उसका उल्लेख स्पष्ट रूप से आवेदन में होना चाहिए। यदि किसी आवेदन में खर्च का उल्लेख नहीं है तो वह आवेदन पूर्ण नहीं माना जाना चाहिए।

Source : Apna Neemuch