चयन से वंचित अभ्यर्थियों ने फूंका सभापति का पुतला

प्रतापगढ़. नगरपरिषद प्रतापगढ़ में सफाई कर्मीभर्ती की लॉटरी से वंचित अभ्यर्थियों का गुस्सा थमने का नाम नहीं ले रहा। लॉटरी में अनियमितता का आरोप लगाते हुए लॉटरी से वंचित अभ्यर्थियों और अन्य ने सोमवार शाम को शहर के गांधी चौराहे पर प्रदर्शन करते हुए सभापति कमलेश डोसी के खिलाफ जोरदार नारेबाजी की और उनका पुतला फूंका। अभ्यर्थियों का कहना था कि लॉटरी में धांधली हुई है। ऐसे में उनका नाम लॉटरी में नहीं आ पाया। उन्होंने लॉटरी दुबारा निकालकर उन्हें नौकरी दिए जाने की मांग की। इस दौरान बड़ी संख्या में महिलाएं भी मौजूद रही। जिनमें लॉटरी प्रक्रिया के खिलाफ खासा रोष दिखाई दिया। वार्ड 25 के पार्षद आशीष अहीर ने कम्प्यूटर आधारित लॉटरी में अनियमितता की आशंका जताते हुए पर्ची आधारित लॉटरी निकालने की मांग की है। साथ ही चयनित अभ्यर्थियों के दस्तावेज सार्वजनिक करने की भी मांग की है।
यह है मामला
राज्य सरकार के निर्देशानुसार प्रतापगढ़ नगर परिषद क्षेत्र में सफाई कर्मचारी पदों की भर्ती के लिए 28 जून को जिला कलक्टर अध्यक्षता में मिनी सचिवालय में 34 नामों की लॉटरी निकाली गई थी। अतिरिक्त महाधिवक्ता एवं राज्य सरकार के निर्देशों के अनुसार लॉटरी निकालकर चयन के बाद नाम सीलबंद लिफाफे में अग्रिम आदेश तक बंद रखे गए। 13 जुलाई शाम को सरकार के निर्देश पर लिफाफे खोलकर लॉटरी में चयनित 34 नामों की सूची जारी कर दी गई। इसके बाद से लॉटरी में चयन से वंचित अभ्यर्थी लॉटरी में अनियमितता का आरोप लगाते हुए प्रदर्शन कर लॉटरी दुबारा कराने की मांग कर रहे हैं।
::::::::::::::::::::::


कछुआ चाल को मात दे रहा निर्माण
-15 जुलाई की डेड लाइन पर भी कार्य अधूरा
-28 फरवरी को पूरा होना था निर्माण कार्य
-तय समयावधि से पांच माह की हो चुकी है देरी
प्रतापगढ़.
आखिर फिर वही हुआ जिसका अंदेशा था। मंदसौर रोड के निर्माण के पूरा होने के लिए दी गई 15 जुलाई की डेडलाइन पर भी सडक़ निर्माण का कार्य अधूरा ही पड़ा हुआ है। मंदसौर रोड पर नई सीसी सडक़ का निर्माण गत वर्ष 29 मार्च को शुरू हुआ था और 28 फरवरी 2018 को इसका कार्य पूरा किया जाना था लेकिन कछुए की चाल को भी मात दे रहे निर्माण कार्य की गति के चलते तय अवधि से पांच माह अधिक बीत जाने के बावजूद अब तक इसका कार्य पूरा नहीं हो पाया है।

कई बार दी डेडलाइन
मंदसौर रोड के लिए सबसे पहले 28 फरवरी की डेडलाइन दी गई थी। निर्माण पूरा नहीं होने पर 15 जून की डेडलाइन दी गई। तब भी कार्य पूरा नहीं होने पर 15 जुलाई तक कार्य पूरा कर शहर को मंदसौर रोड की सौगात दिए जाने की बात कही गई लेकिन अब तक कार्य पूरा नहीं होने पर अब अगस्त के पहले सप्ताह तक कार्य पूरा करने की बात कही जा रही है।
अब भी यह कार्य बाकी
मंदसौर रोड पर कुल 20 किलोमीटर लम्बाई की सीसी सडक़ बनाई जानी है। सडक़ के दायीं और निर्माण कार्य पूरा कर लिया गया है जबकि बांयी और की 5 किलोमीटर सडक़ अब भी बनानी बाकी है। वहीं कुल 13 पुलियाओं में से 12 पुलिया बना ली गई है जबकि एक पुलिया का कार्य शेष रह गया है। टोल प्लाजा का कार्य भी पूरा नहीं हो पाया है।
बारिश को बता रहे कारण
अधिकारियों के अनुसार 15 जुलाई तक कार्य पूरा कर लिया जाना था लेकिन बीच-बीच में बारिश के चलते कार्य बाधित होने से निर्माण पूरा नहीं हो पाया। उनका कहना है कि अभी भी कार्य की गति बारिश के ऊपर निर्भर है। बारिश के अनुसार ही कार्य किया जाएगा।
जल्द पूरा होगा निर्माण
नई सडक़ बनाने का कार्य तेजी से चल रहा है। सडक़ के दायीं और 20 किमी सीसी सडक़ बन चुकी है। सडक़ के बायीं और 5 किमी पर कार्य चल रहा है। बारिश के कारण थोड़ा व्यवधान आ रहा है। कार्य को जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा।
राजेश मोदी, प्रोजेक्ट डायरेक्टर, राजस्थान राज्य सडक़ विकास एवं निर्माण निगम
........................