चतुदर्शी पर आज नगर में निकलेगा झाकियों व अखाड़ों का कारवा


मंदसौर.
अंनत चतुर्दशी पर्व पर 12 सितम्बरए गुरूवार को मंदसौर नगर में झांकिया निकाली जाएगी। नगर में करीब १७ झाकियों के साथ्ज्ञ ८ अखाड़े भी निकलेंगे। गुरूवार को अत्यधिक वर्षा होती है झांकियां एवं अखाड़े शुक्रवार को निकलेंगे। गणपति विसर्जन गुरूवार को ही होगा। समिति ने व्यवस्थाओं पर चर्चा कर निर्णय लिया गया कि गुरूवार की रात्रि 8 बजे द्विमुखी चिंताहरण गणपति मंदिर पर परंपरानुसार कलेक्टर मनोज पुष्प एवं एसपी हितेष चौधरी द्वारा पूजा अर्चना किए जाने के बाद 17 झांकियां व 8 अखाड़ों का चल समारोह प्रारंभ होगा।
चल समारोह महाराणा प्रताप चौराहा से प्रारंभ होकर बीपीएल चौराहा, गांधी चौराहा, बस स्टेंड, घंटाघर, मंडीगेट होता हुआ पशुपतिनाथ मंदिर पहुंचेगा। 13 सितंबर की सुबह 7 बजे मंडीगेट पर अखाड़ों की सलामी होगी।

इसके बाद केंद्रीय गणेशोत्सव समिति द्वारा अखाड़ों के उस्तादों का साफा बांधकर सम्मान किए जाने के साथ ही सुबह 9 बजे चल समारोह का विसर्जन होगा। रात्रि में 2 बजे तक सभी झांकिया महाराणा प्रताप बस स्टेंड से चलकर बीपीएल चौराहे को पार करेगी तथा 2 बजे से सुबह तक बीपीएल चौराहे से घंटाघर तक नयनाभिराम झांकियों का कारवा रहेगा। इसमें विभिन्न अखाड़ों के पहलवान करतब दिखाएंगे। समिति ने निर्णय लिया गया कि चल समारोह के दौरान पूरे मार्ग एवं चिहिंत स्थानों पर झांकिया खड़ी रहेगी जो अपने निर्धारित समय पर ही आगे बढ़ेगी। झांकियों के संचालक व्यवस्था को सुचारू चलाने में सहयोग प्रदान करेंगे। इसके अलावा विद्युत मंडल झांकियों की विद्युत सज्जा को जगमगाने के लिए विद्युत पाईंट विभिन्न खंबों पर लगाऐंगे तथा चल समारोह मार्ग में आने वाली विद्युत लाईनों के रख रखाव की व्यवस्था भी सुनिश्चित करेंगे। प्रत्येक झांकी के साथ विद्युत मंडल के दो-दो कर्मचारी तैनात रहेंगे।


यह रहेंगे इंतजाम
अनंत चतुदर्शी पर शहर में निकलने वाली झाकियों के दौरान व्यवस्था बनाए रखने के लिए चाकचौंबध इंतजाम किए गए है। सड़को पर आवारा मवेशियों को लेकर नपा को निर्देशित किया है। नपा ने पशुओं मालिको को सड़को से पशु हटाने के लिए कहा है। आवारा पशु शहर की सड़कों पर पाए गए तो पशु मालिकों पर दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी।

पूरे मार्ग पर पुलिस तैनात रहेगी। सड़को पर घुमने वाले मनचलों पर भी पुलिस सख्ती करेगी। आपात स्थिति में एम्बूलेंस की व्यवस्था बस स्टेंड, शहर कोतवाली, जिला चिकित्सालय पर रहेगी। फायर बिग्रेड कंट्रोल रूम तथा शहर कोतवाली पर तैनात की जाएगी। चल समारोह के दौरान पेयजल की व्यवस्था नगरपालिका द्वारा विभिन्न स्थानों पर की जाएगी। इसके साथ ही विद्युत मंडल के अधिकारियों को अवगत कराया गया कि चल समारोह पूरी तरह विसर्जित होने तक झांकियों के लिए लगाए गए विद्युती मीटर को नहीं खोलने के लिए भी कहा गया है।


चौराहों पर लगेंगे वॉच टॉवर
झाकियों के शहर में निकलने के दौरान बीपीएल चौराहा, गांधी चौराहा, बस स्टेंड, घंटाघर तथा मंडीगेट पर स्थापित किए जाएंगे। जहां पुलिस जवान बैठकर चल समारोह की सुरक्षा व्यवस्था पर निगाह रखेंगे जिन पर माईक, टार्च तथा विद्युत व्यवस्था की जाएगी। इसके अलावा सुरक्षा के लिहाज से सादे कपड़ों में भी पुलिस जवान तैनात होंगे। महिला पुलिस कर्मियों की भी व्यवस्था की जाएगी। इसके साथ प्रत्येक झांकी के साथ पदस्थ होने वाले पुलिस बल की सूची भी झांकी संचालकों को उपलब्ध कराई जाएगी। केंद्रीय गणेशोत्सव समिति के अध्यक्ष दिलीप शर्मा, संरक्षक राधेश्याम शर्मा, अनिल संचेती, नरेंंद्र अग्रवाल, संयोजक सुनील बंसल, प्रदीप भाटी, राजेंद्र सेठिया, हिम्मत डांगी, अर्जुन डाबर ने जानकारी दी।


निजी सीसीटीवी कैमरों से झाकियों पर रहेगी नजर
केंद्रीय गणेशोत्सव समिति के पदाधिकारियों ने चल समारोह मार्ग पर स्थित सभी निवासियों एवं व्यवसायियों से निवेदन किया है कि चल समारोह के दौरान अपने सीसीटीवी कैमरे चालू रखे जिससे किसी भी अप्रिय घटना पर नजर रखी जा सके। झाकियों के दौरान भीड़ पर कैमरों से नजर रखी जाएगी।