ग्रामीणों की चेतावनी-पानी नहीं तो वोट नहीं

प्रमोद भटनागर
रेलमगरा. उपखण्ड क्षेत्र के सादड़ी ग्राम पंचायत मुख्यालय के बाशिन्दों को विगत कई दिनों से पेयजल के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ रही है। ग्रामीण तपती धूप में आबादी क्षेत्र से करीब एक किलोमीटर दूर नाथद्वारा मार्ग पर स्थित चामुण्डा माता मंदिर के निकट लगे एक मात्र मीठे जल के हैण्डपंप से पेयजल लाने को विवश हो रहे हैं। ग्रामीणों ने इस समस्या को लेकर गुरुवार को उपखण्ड अधिकारी चंद्रशेखर भण्डारी को ज्ञापन सौंपा एवं समस्या के निराकरण की मांग की। वहीं यह भी चेतावनी दी कि समस्या का शीघ्र निराकरण नहीं किया तो आगामी लोकसभा चुनावों में ग्रामीण एकजुट होकर मतदान का बहिष्कार करेंगे। ग्रामीणों ने बताया कि बाघेरी का नाका परियोजना से यहां पेयजल की आपूर्ति की जाती है लेकिन लाइनों में आए दिन लीकेज होने अथवा सप्लाई व्यवस्था में कोताही बरते जाने के मामले को लेकर परियोजना के टेल पर स्थित गांव में पानी नहीं पहुंच पाता। ग्रामीणों ने यह भी आरोप लगाया कि परियोजना के अधिकारी कार्यालय में बैठकर परियोजना का पानी टेल के आखिरी छोर तक पहुंचने के दावे तो करते हैं लेकिन वास्तविकता में यहां तक पानी पहुंच ही नहीं रहा। जिसके चलते गांव में 7 से 8 दिनों के अंतराल में पेयजल की आपूर्ति की जा रहा है। लंबे अंतराल के बाद पेयजल की आपूर्ति होने से ग्रामीणों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है, वहीं पशुओं को भी पानी पीलाने के लिए पशु पालकों को दूर-दराज से पानी लाना पड़ता है। दूसरी ओर विभागीय अधिकारियों ने गांव की आबादी की मांग के अनुरूप पर्याप्त पेयजल उपलब्ध कराने का दावा करते हुए विगत दो दिनों से लाइन लिकेज से निजात की बात कही है। ग्रामीण गोपालसिंह भाटी, प्रहलाद जोशी, शंभू जोशी, धर्मराज शाहु, लेहरूलाल गाडरी, रमेशचंद्र लोहार, लादुलाल शर्मा, शांतिलाल हिलोरा, दिनेश वैष्णव, रोशनलाल जाट, गोपालसिंह, लादूराम भारद्वाज, लेहरूलाल गाडरी, प्रकाश भारद्वाज सहित कई ग्रामीणों ने समस्या के निराकरण की मांग की है।
लाइन में लिकेज की समस्या सुधार दी है
सादड़ी गांव में बनी टंकी बाघेरी नाका परियोजना के टेल में है। सादड़ी के ग्रामीणों की मांग के अनुरूप यहां नियमित रूप से 8 0 से 90 हजार लीटर पानी की आपूर्ति की जा रही है। परियोजना के तहत पानी को टंकी पर पहुंचाने के बाद ग्राम पंचायत के जिम्मे पेयजल की वितरण व्यवस्था रहती है। दो दिन पूर्व लाइन में लिकेज आने से समस्या आई थी, जिसे अब ठीक कर दिया गया है।
सत्यनारायण मेवाड़ा, सहायक अभियंता बाघेरी का नाका, नाथद्वारा
जिम्मेदारी पंचायत की
सादड़ी गांव में जनता जल योजना संचालित है जिसकी व्यवस्था का जिम्मा ग्राम पंचायत पर है। विभागीय हस्तक्षेप नहीं किया जा सकता है।
चतरसिंह कोठारी, सहायक अभियंता, पीएचईडी रेलमगरा