ऑनलाइन और ऑफलाइन व्यवहार हो सकता है अलग-अलग

प्रतापगढ़. राजस्थान पत्रिका द्वारा फेसबुक की साझेदारी में चलाए जा रहे ‘शुद्ध का युद्ध’ अभियान के तहत मंगलवार को आबकारी रोड स्थित भट्टारक यशकीर्ति सीनियर सैकण्डरी स्कूल में सोशल मीडिया पर फेकन्यूज के प्रति जागरुकता संबंधी कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसमें नव युवक और नव युवतियों को बताया गया कि लोगों का ऑनलाइन और ऑफलाइन व्यवहार अलग-अलग होता है। ऑनलााइन व्यवहार में सामने वाले की प्रतिक्रिया का तुरंत पता नहीं चलता। इसलिए झूठी खबरें फैलने का चांस ज्यादा रहता है। हमें सोशल मीडिया पर आने वाली सूचनाओं को सोच समझकर और जांच परखकर ही आगे बढ़ाना चाहिए। सोशल मीडिया पर आने वाले कई ऑडियो, वीडियो और फोटो भी वास्तविक नहीं होकर एडिटेड हो सकते हैं। उन्हें संदर्भ से काट कर पेश किया जा सकता है। ऐसे में सतर्कता जरूरी है।
इस कार्यक्रम में पत्रिका के ब्यूरो प्रभारी राम शर्मा ने पीपीटी के माध्यम से समझाया कि सूचना में तथ्य, राय और अफवाह का मिश्रण हो सकता है। हमें उसमें से तथ्यपरक सूचना ही आगे फॉरवर्ड करनी है। अफवाह फैलाने वाली सूचनाओं को आगे नहीं भेजना चाहिए। हमें अफवाह को पहचान कर उससे दूर रहना होगा।
ये भी बताया गया कि सोशल मीडिया के किसी भी मंच का इस्तेमाल करें चाहे फेसबुक हो या अन्य एप, उसकी सेटिंग में जाकर हम उसे अपने अनुसार नियंत्रित कर सकते हैं। फेक न्यूज पोस्ट करने वाले नम्बर को ब्लॉक भी किया जा सकता है।
अंत में विद्यार्थियों को मतदान करने और मतदान करवाने के लिए अन्य लोगों को प्रोत्साहित करने की शपथ दिलाई गई।
कार्यक्रम के प्रारंभ में विद्यालय के प्राचार्य दिलीप जैन, उप प्राचार्य मनोज नागदा, शिक्षक कमलेश सेन, जयप्रकाश और पुष्कर आदि का सहयोग रहा।

 

मतदाता जागरुकता रैली निकाली
मोवाई विधानसभा चुनाव के तहत छात्र-छात्राओं के द्वारा मतदाता जागरूकता अभियान के तहत एक रैली निकाली गई। रैली आदर्श राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के प्रागण से शुरू होकर बस स्टैंड के मुख्य चौराहे पर आकर समाप्त हुई। रैली को मुंशी पटेल, बाबूलाल जैन ने हरी झण्डी दिखा कर रवाना किया। रैली में बालको द्वारा मतदाता जागरूकता के नारे लगाए गए। सचिव निश्चल देवडा, सहायक संतोष मालवीय, पटवारी कामेरीदेवी मीणा, सहायक अशोक नाथ, प्रहलाद शर्मा, मदनलाल सांसरी, बीएलओ बापूलाल मीणा, भरत, शिवनारायण आदि मौजूद थे।
----