एक तरफ लगा रहे पौधे, दूसरी तरफ अवैध कटाई


प्रतापगढ़
जिले में शुक्रवार को पर्यावरण के प्रति दो रूप दिखाई दिए। एक तरफ तो पौधारोपण किया जा रहा था। वहीें दूसरी तरफ पेड़ों की कटाई कर लकड़ी भरकर ले जाई जा रही थी।
यहां किया पौधारोपण
धोलापानी
यहां राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में पौधारोपण कर नामांकन बढ़ाने का संकल्प लिया गया। उप प्रधानाचार्य विकास जाट के नेतृत्व में पीपल एवं बरगद का पौधा लगाकर विद्यालय का नामांकन बढाकर 700 करने का लक्ष्य रखा गया। उन्होंने बताया कि इस वर्ष विद्यालय में नामांकन बढ़ाने के प्रयास किये जा रहे हैं। जिसके तहत प्रति नव प्रवेशित बालक के प्रवेश पर नया पौधा लगाकर सभी को अलग-अलग जिम्मेदारी दी जाएगी।
विद्यालय के पौधारोपण के प्रभारी मनोहरलाल पाटीदार ने बताया कि इस बार लगभग 250 विभिन्न प्रकार के पौधे विद्यालय में मंगवाए गए हैं। जिनमें पीपल, बरगद, नीम, आम, गूलर, एलेस्टोनिया, शीशम सहित फलदार व फूलदार पौधे हैं। जो नवीन प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों द्वारा लगवाए जाकर उन्हे सुरक्षा का जिम्मा सौंपा जाएगा। प्रवेश बढ़ाने के लिए बाल सभा के बारे में विजय परिहार ने बताया कि 2 जुलाई को प्रवेशोत्सव के द्वितीय चरण के तहत बाल सभा ग्राम चौपाल सांवलिया मंदिर परिसर में की जाएगी। प्रवेशोत्सव प्रभारी भावेश कुमार ने बताया कि अभी तक विद्यालय में 400 का नामांकन हो चुका है। पौधारोपण के इस मौके पर गोविन्द कुमार, रवीन्द्र सोलंकी, भूरीसिंह मीणा, अनिल बम्बोरिया सहित कई ग्रामीण, अभिभावक व विद्यार्थी उपस्थित थे।
इधर
बबूल की गीली लकड़ी से भरा ट्रेलर जब्त
दलोट
सालमगढ़ थाना पुलिस ने थाना क्षेत्र के दलोट के चंदेरा रोड पर एक ट्रेलर में बबूल की गीली लकड़ी जब्त की हैै। इस दौरान करीब 300 क्विंटल गीली लकड़ी जब्त की है। सालमगढ़ थानाधिकारी बुद्धाराम विश्नोई ने बताया कि गुरुवार रात एक ट्रक में गीली लकडिय़ां भर के ले जाने की सूचना मिली थी। जिस पर अरनोद की तरफ जा रहे एक ट्रेलर को रूकवाकर चैक किया। उसमें देशी बबूल की गीली लकडिय़ां भरी हुई पाई गई। पुलिस ने ट्रेलर के चालक से पूछताछ की तो वह सन्तोषप्रद जवाब नहीं दे पाया। जिस पर पुलिस ने ट्रेलर व उसमें भरी करीब 300 क्विंटल गीली बबूल की लकडिय़ों को जब्त कर जांच शुरू की। लकडिय़ां कहां से काटी गई थी? परिवहन करने बाबत जांच की जा रही है। उक्त मामले में अनुसंधान होने पर ही आगे की कार्यवाही की जाएगी। इस मामले में एक युवक ने मौके पर पहुंच फोटोग्राफी की। जिस पर देर रात को लकड़ी से भरे ट्रेलर के ठेकेदार ने फोन करके दबंगता दिखाते हुए गालीगलोच की एवं देख लेने की धमकी दी।