उदयपुर के इस स्कूल में कहीं आपके बच्चे पढ़ते हैं तो यह खबर आपके लिए है………..

चंदनसिंह देवड़ा/उदयपुर . सेंट ग्रिगोरियस स्कूल की कुछ कक्षाओं का संचालन शिक्षा विभाग की अनुमति बगैर सुखेर क्षेत्र में चित्रकूट नगर में हो रहा है। जिला शिक्षा अधिकारी मुख्यालय ने इसके प्रबंधन को सप्ताह भर में स्कूल खाली करने के आदेश दिए हैं। इस पर स्कूल संचालक ने डेढ़ माह का समय मांगा है।

उल्लेखनीय है कि फादर पर सख्ती का आरोप लगाते हुए स्कूली बच्चों और अभिभावकों ने गत दिनों हंगामा खड़ा किया था। बाद में अभिभावकों ने शिक्षा विभाग से स्कूल भवन की मान्यता को लेकर सवाल पूछे तो जांच कमेटी गठित की गई। कमेटी की रिपोर्ट में सामने आया है कि चित्रकूट नगर स्थित भवन में बिना अनुमति के स्कूल संचालित किया जा रहा है।

जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक ) मुख्यालय नरेश डांगी ने बताया कि स्कूल भवन मान्यता को लेकर शिकायत पर तीन सदस्यीय जांच कमेटी गठित की गई जिसमें गोगुंदा ब्लॉक से शरद पारीख, गिर्वा ब्लॉक से आशा देशमुख और माध्यमिक कार्यालय से अजय कुमार को शामिल किया गया। कमेटी की जांच रिपोर्ट में सामने आया कि सेंट ग्रिगोरियस स्कूल को खारा कुआं क्षेत्र स्थित भवन में संचालन की अनुमति है जबकि बिना सक्षम अनुमति के चित्रकूटनगर के भवन में कुछ कक्षाओं का संचालन किया जा रहा है।

स्कूल ने मांगा डेढ़ माह का समय.....
डांगी ने बताया कि स्कूल ने गलती मान ली है और उससे लिखित में लिया गया है। उसे बिना अनुमति चित्रकूट नगर स्थित भवन में चल रही कक्षाएं सात दिन में बंद करने को कहा है। स्कूल प्रबंधन ने पहले तीन माह का समय मांगा, बाद में डेढ़ माह का समय देने को कहा है। अब खारा कुआं स्थित भवन में ही तमाम कक्षाएं संचालित करनी होगी।

कई और स्कूल हैं ऐसे

शहर में कुछ और स्कूल भी हैं जिन्होंने एक भवन की मान्यता लेकर दूसरे भवन में ब्रांच खोल रखी है। शिकायत नहीं होने से शिक्षा विभाग आंखें मूंदकर बैठा हुआ है।

 

READ MORE : उदयपुर-चितौड़़गढ़़ हाईवे पर हुआ दर्दनाक हादसा, बेकाबू ट्रेलर के पहिये के नीचे बुरी तरह कुचला गया बाइक सवार..

 

जांच रिपोर्ट आने के बाद स्कूल प्रबंधन को सख्ती से बिना अनुमति अन्यत्र चल रही कक्षाएं बंद करने को कह दिया है। इस तरह से कुछ और स्कूलों की शिकायतें भी सामने आ रही है।
नरेश डांगी, जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक(मुख्यालय)

बच्चों की संख्या ज्यादा होने से हमने इस कॉलेज भवन में कुछ डिविजन संचालित कर रहे थे। अनुमति की जानकारी नहीं थी, अब हमने समय मांगा है। खारा कुआं स्थित स्कूल भवन में व्यवस्था कर इन कक्षाओं को भी वहीं संचालित करेंगे।

जैकब मैथ्यू, फादर, सेंट ग्रिगोरियस स्कूल