इन 5 तरीकों से गर्मी में दिमाग को रखें ठंडा

जब आप तनावग्रस्‍त होते हैं तो आपका चिड़चिड़ा होना स्‍वाभाविक है, यही आदतें आपके मानसिक स्‍वस्‍थ्‍य के बारे में बताती है।

मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य

बदलती जीवनशैली और भागदौड़ भरी जिंदगी में अपने मस्तिष्‍क का ख्‍याल रखना बहुत जरूरी हो जाता है। क्‍योंकि जब आप तनावग्रस्‍त होते हैं तो आपका चिड़चिड़ा होना स्‍वाभाविक है, यही आदतें आपके मानसिक स्‍वस्‍थ्‍य के बारे में बताती है। ऐसे में दिमाग को कैसे स्‍वस्‍थ रखा जाए आइए जानते हैं आगे की स्‍लाइड से…

मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य
 

नियमित दिनचर्या

अपनी दिनचर्या को नियमित रखें। सुबह उठने और रात को सोने का समय निर्धारित करें। नींद पूरी लें। ब्रेकफास्‍ट, लंच और डिनर का भी समय निर्धारित करें और उसी के आधार पर अपने काम को समयबद्ध तरीके से करें।

नियमित दिनचर्या
 

व्‍यायाम

स्‍वस्‍थ मस्तिष्‍क के लिए व्‍यायाम करना बहुत जरूरी है। इससे आप अंदुरूनी रूप से फिट रहेंगे। शरीर में रक्‍तसंचार ठीक से होगा।

व्‍यायाम
 
स्‍वस्‍थ्‍य खानपान

 

सबसे बड़ी बात कि खानपान का ध्‍यान रखना बहुत जरूरी है। ऐसी चीजों का सेवन मत करें जिससे आपका स्‍वास्‍थ्‍य बिगड़ जाए। हमेंशा, हरी सब्जियां, दालें, दूध, अंडा, मछली आदि चीजों का सेवन करें।

स्‍वस्‍थ्‍य खानपान
 

गैजेट्स से रहें दूर

स्‍मार्टफोन, कंप्‍यूटर, लैपटॉप से दूरी बनाएं। जरूरी हो तभी इनका इस्‍तेमाल करें अन्‍यथा न करें। खासकर सोते समय जरूर किसी भी गैजेट्स से दूर रहें।

गैजेट्स से रहें दूर
 

एक्टिव रहें

एक्टिव रहने के लिए आप किसी खेल में हिस्‍सा ले सकते हैं। न्‍यूजपेपर, नॉवेल या कोई भी अच्‍छी बुक पढ़ने की आदत डालें। इन सब से आपका दिमाग स्‍वस्‍थ रहेगा और आप एक्टिव रहेंगे।

एक्टिव रहें