इन दरबारों पर मत्था टेकने वाले श्रद्धालुओं के चमका भाग्य का सितारा

उदयपुर. कैलाशपुरी स्थित भगवान एकलिंगनाथ मन्दिर में शनिवार (वैशाख कृष्ण प्रतिपदा) के शुभ अवसर पर पाटोत्सव मनाया गया। मन्दिर के पाट शनिवार को प्रात: 4.15 बजे खुले और 4.30 बजे मंगला आरती की गई। एकलिंगजी ट्रस्ट के अनुसार पाटोत्सव के विभिन्न आयोजनों में भगवान एकलिंगनाथ का पंचामृत धारण, स्नान आदि कराने के बाद पंडितों ने रूद्राभिषेक किया गया। एकलिंगनाथ को विशेष शृंगार धराया गया। अभिषेक के बाद भगवान एकलिंगनाथ की 5.45 बजे अभिषेक आरती हुई। विशेष शृंगार के पश्चात् 6.45 बजे भगवान एकलिंगनाथ की शृंगार आरती की गई।
पाटोत्सव के शुभ अवसर पर प्रभु को विभिन्न पारंपरिक पकवानों का भोग धराया गया। उसके पश्चात् 7.05 बजे भोग आरती हुई। 7.35 बजे एकलिंगनाथ को नजराना प्रस्तुत किया गया। 8.30 बजे पाट मंगल के दर्शन हुए। इस उत्सव पर देशभर से दर्शनार्थी एकलिंगनाथजी के मंदिर को आते हैं। पाटोत्सव पर मन्दिर प्रांगण में ढोल-नगाड़े व भजनों का दौर चलता रहा।

अन्नकूट महोत्सव में जुटे श्रद्धालु
श्रीरामानुज बालाजी सेवा समिति की ओर से हनुमान जन्मोत्सव के मौके पर आयोजित दो दिवसीय अखंड रामायण पाठ का समापन हुआ। इस मौके पर अन्नकूट कार्यक्रम में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने उपस्थिति दर्ज कराई। समिति अध्यक्ष हिम्मत डांगी ने बताया कि इस मौके पर घर-घर जाकर श्रद्धालुओं को प्रसादी वितरित की गई।
संत समागम व महाप्रसादी
हरिदासजी की मगरी स्थित अतिप्राचीन स्वामी चतुर्भुत हनुमान मंदिर में शनिवार को संत समागम व महाप्रसादी का आयोजन हुआ। महंत इन्द्रदेव दास ने बताया कि इस मौके पर महंतों को सम्मानित किया गया। भजन गायक विक्रम नकुम ने साथियों के साथ भजन पेश किए। भजनों को सुन श्रोता झूम उठे।

बालाजी हनुमान मंदिर में रक्तदान शिविर आज
फतेह स्कूल के सामने स्थित श्रीबालाजी हनुमान मंदिर में हनुमान जन्मोत्सव के उपलक्ष्य में रविवार को रक्तदान शिविर का आयोजन होगा। बालाजी निरंजनी अखाड़ा अध्यक्ष महंत सुरेश गिरी ने बताया कि शिविर में रक्तदान को लेकर बड़ी संख्या में धर्मप्रेमियों ने पंजीकरण कराया है। एकत्र ब्लड को सभी अस्पतालों के मरीजों को बिना रिप्लेसमेंट के उपलब्ध कराया जाएगा। ब्लड की आवश्यकता वाले मरीज व उनके परिजन संपर्क कर सकते हैं। भामाशाह अध्यक्ष डॉ. एमजी वाष्र्णेय ने बताया कि शिविर का शुभारंभ सुरेश गिरी महाराज करेंगे । प्रथम रक्तदानी अमर गिरी महाराज होंगे।
शिविर का आयोजन भारत विकास परिषद भामाशाह व विवेकानन्द के सहयोग से हो रहा है। रामजी वाष्र्णेय, यशवंत सोमानी, रमेश जायसवाल, अनिल शर्मा, सतीश पटेल, केके शर्मा, एलएल नाहर, राजेश तिवारी एवं अन्य की सक्रियता यथावत है।