इन उपायों से पाएं हस्तमैथुन की लत से छुटकारा

संगती हमारे life की दिशा को तय करती है।हमें ऐसे रास्ते की ओर ले जाती है जहाँ हम न भी जाना चाहे फिर भी उस ओर चले जाते है। अगर आपकी संगती अच्छे लोगो के साथ होगी तो आप उन लोगो से बहुत ही अच्छी बाते और आदते सीखेंगे। जो आपके के लिए काफी लाभदायक सिद्ध होगी। वही अगर कही आपकी संगती बुरे या बर्बाद लोगो के साथ होगी तो आप भी उनकी तरह ही बुरे और बदमाश बन जायेंगे।


पोर्न विडियो ऐसी लत वाली चीज है जो अगर आपको लग गयी तो उससे छुटकारा पाना मुश्किल होता है। इसमें व्यक्ति को बार – बार उन दृश्यों को देखने का मन करता है। जिस कारण वे रोजाना उन videos को देखते है। पोर्न सामग्री व्यक्ति को हस्तमैथुन के लिए उकसाती है।जब व्यक्ति उन विडियो को बार – बार देखता है तो उनका असर यह होता है कि व्यक्ति हस्तमैथुन करने को विवश हो जाता है और हर दिन $#x videos देखने से वह हस्तमैथुन का मरीज बन जाता है। जो उसके अवसाद व तनाव का कारण भी बनता है। इसलिए खुद को इस लत से निकालने के लिए आप सीरियस हो जाए और आप इन पोर्न videos से हमेशा के लिए अलविदा कह दे। यह आपको हस्‍तमैथुन की लत छोड़ने में मदद करेगा और इससे आपके मन को काफी शांति भी मिलेगी।

हमारे देश में दिन – प्रतिदिन इन्टरनेट उपभोक्ता बढ़ रहे है जिनमे सबसे अधिक युवा वर्ग शामिल है। आज का युवा वर्ग सबसे अधिक अपने फ़ोन से जुड़ा हुआ है। जिस कारण वह कई अहम जानकारियां इन्टरनेट से प्राप्त कर रहा है पर कई लोग इन्टरनेट का गलत उपयोग कर रहे है। इसका नेगेटिव पहलू यह है कि आज लोग कई सेक्स स्टोरीज साइट्स पर बैठकर अपने घंटो समय बर्बाद करते है और जिसका असर यह होता है कि वह हस्तमैथुन कि ओर अधिक बढ़ रहे है। अगर आप भी सेक्स स्टोरीज पढ़ते है तो इसे पढना छोड़ दे तभी आप हस्तमैथुन कि लत से बाहर निकल पाएंगे।

जीवन में सफल होने के लिए हमारी दिनचर्या एक अहम कड़ी होती है। अगर आपकी दिनचर्या संतुलित होती है तो आप सफलता की ओर बढ़ते जायेंगे वही अगर आपकी दिनचर्या सही नहीं है तो आपका असफल या निराश होना पक्का है।हस्तमैथुन के मामले में भी दिनचर्या एक अहम हिस्सा है। इसलिए अपने पूरे दिन का एक अच्छा प्लान कर ले और उसी शेड्यूल से अपने सारे कार्य करे। यह याद रखे की उस शेड्यूल में हस्तमैथुन के लिए बिल्कुल भी समय न रखे और आपका जो खाली समय होता है उसका सही उपयोग करे।