आज के युवाओं पर ही टिका है देश का भविष्य

मेवाड़ किरण@नीमच -

नीमच. युवा देश का भविष्य हैं। देश की तकदीर है। युवा ठान ले तो जो चाहे वो कार्य कर सकते हैं। देश का भविष्य युवाओं पर ही टिका है। यदि युवाओं की दिशा सही होगी और सही दिशा में युवा अपने भविष्य को चुन देशहित के कार्य करेंगे तो निश्चित ही यह देश निरंतर प्रगति के पथ पर अग्रसर होगा। युवाओं को अपनी जिज्ञासा शांत करने के लिए प्रश्न पूछते रहना चाहिए।
युवा प्रदेश और देश की तरक्की में योगदान दें
यह बात पूर्व सांसद मीनाक्षी नटराजन ने कही। वे सुआखेड़ा में आयोजित भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन के एक दिवसीय जिला स्तरीय प्रशिक्षण शिविर को संबोधित कर रहीं थी। नटराजन ने युवाओं से निवेदन किया कि वे हर कार्यक्रम में अपनी सहभागिता निभाएं। विद्रोह का मतलब तलवार उठाना नहीं। विद्रोह का मतलब होता है कि हमारी जिज्ञासा जो हमारे अंदर चल रही है उसे प्रश्न के रूप में मन से बाहर निकाले और जहां भी जरूरत लगे वहां प्रश्न पूछकर जिज्ञासा शांत करें। उन्होंने कहा कि छात्र अपनी मर्जी से राजनीतिक पार्टी का चयन करता है। युवा अपनी विचारधारा से मेल खाली पार्टी चुनता है। छात्र राजनीति से ही युवा हर क्षेत्र में अपनी नींव को मजबूत करता है। मैंने स्वयं छात्र राजनीति से केरियर की शुरूआत की। इसके बल पर आज यह मुकाम हासिल किया है। जरूरी नहीं कि हम राजनीति में अपना भविष्य तलाशें। हमारा उद्देश्य होना चाहिए कि हम जो भी काम करें उसे लीडरशिप की तरह इमानदारी से कर्तव्यनिष्ठता के साथ करें। प्रदेश और देश की तरक्की में योगदान दें। नटराजन ने पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम आजाद के विज्ञान के क्षेत्र में किए गए क्रांतिकारी कार्यों का उदाहरण देते हुए कहा कि उन्होंने भी विज्ञान के क्षेत्र में एक लक्ष्य साधा था। जिसे उन्होंने अपनी मेहनत से हासिल भी किया। इसके बल पर पूरे विश्व में उन्होंने अपना लोहा मनवाया और भारत देश का नाम रोशन किया।
लोकसभा चुनाव का बज चुका है बिगुल
जिला कांग्रेस अध्यक्ष अजीत कांठेड़ ने कहा कि आज के इस शिविर से लोकसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है। दो विचारधारा की लड़ाई है। एक वो पार्टी है जिसे अस्तित्व में आए अभी कुछ ही वर्ष हुए हैं। दूसरी पार्टी कांग्रेस है जिसका इतिहास 130 वर्ष पुराना है। युवाओं का रूझान कांग्रेस की और बढ़ रहा है। एनएसयूआई जिलाध्यक्ष महेश यादव ने कहा कि छात्रों को जिले में कहीं कोई परेशानी नहीं आने दूंगा। छात्रों की सेवा के लिए मैं खड़ा हूं। शिक्षा और कॉलेज से संबंधित कोई भी परेशानी हो तो मुझे बताएं मैं उसका निराकरण करूंगा। मैं छात्रहित में 24 घंटे आपकी सेवा को तैयार खड़ा मिगूंगा। शिविर के आयोजनकर्ता अनिल चोरसिया ने कहा कि इस प्रकार के प्रशिक्षण शिविर के आयोजन से युवाओं को फायदा मिलता है। इस शिविर से युवा बहुत कुछ सीखकर जाएंगे। हमारा प्रयास है कि युवा सही मार्ग को चुनें। वर्तमान में कांग्रेस संगठन से युवाओं को जोडऩे का काम कर रही है। जिला कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष सुरेन्द्र सेठी, डा. माधुरी चोरसिया, बृजेश सक्सेना, किशोर जेवरिया, डा. पृथ्वीसिंह वर्मा आदि ने अपनी विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम की रोचकता में चार चांद लगाते हुए उपस्थित बच्चों से सामान्य ज्ञान के रूप में प्रश्नोत्तर प्रतियोगिता का आयोजन किया। इसमें पूछे गए प्रश्नों के उत्तर उपस्थित युवाओं ने दिए। सही उत्तर देने वाले युवाओं को पूर्व सांसद मीनाक्षी नटराजन ने पुरस्कृत किया। कार्यक्रम का संचालन पंकज तिवारी ने किया। आभार जिला कांग्रेस महामंत्री मनीष चान्दना ने माना। व्यक्त किया। कार्यक्रम में प्रमुख रूप से जिला कार्यवाहक अध्यक्ष चंद्रशेखर पालीवाल, ब्लॉक अध्यक्ष नाथूसिंह राठौड़, तरूण बाहेती, रमेश राजोरा, संजीव पगारिया, मुकेश पोरवाल, इस्लाम कुरेशी, साबिर मसूदी, योगेश प्रजापति सहित सैकड़ों की संख्या में एनएसयूआई कार्यकर्ता व युवा उपस्थित थे।