आईसीएआई की एलआईसी से हुई दोस्ती ‘सदस्यों को सुरक्षा कवच’

भुवनेश पंड्या

उदयपुर. दी इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउन्टेंट ऑफ इंडिया ने भारतीय जीवन बीमा निगम से हाथ मिलाकर सीए व उनके परिवार के सदस्यों के लिए कम प्रीमियम दर पर जीवन बीमा का सुरक्षा कवच प्रदान किया है। 18 से 64 वर्ष की आयु के सदस्य योजना में शामिल हो सकते हैं। जीवन कवर की वैधता अवधि एक वर्ष है। रुपये के बीमित राशि के लिए सदस्यों के मामले में भुगतान किया जाने वाला वार्षिक प्रीमियम अलग-अलग आयु समूह के लिए अलग-अलग है। खास बात ये कि इसमें प्रीमियम आम लोगों से कम आएगी।
------

सीए दीपक एरन ने बताया कि 21 वर्ष से 64 वर्ष की आयु के सदस्य योजना में शामिल होने के लिए पात्र हैं। 18 वर्ष से 64 वर्ष की आयु के जीवनसाथी इस योजना में शामिल हो सकते हैं। योजना में शामिल होने के लिए किसी मेडिकल सर्टिफिकेट की जरूरत नहीं हैं।
-----

ये है नियम
- आईसीएआई के सदस्य के लिए दस लाख का बीमा

- सदस्य की पत्नी के लिए पांच लाख का बीमा
- स्कीम को एक वर्ष बाद दुबारा अपडेट करना होगा

- अलग-अलग उम्र में 520 से लेकर 5 हजार 500 रुपए तक प्रीमियम अलग-अलग जमा की जाएगी।
------

आईसीएआई ने इसकी शुरुआत की है, ये बेहतर है क्योंकि इसमें सदस्य सीए और उनकी जीवनसाथी को भी साथ लिया गया है। कई बार एसी स्कीम और एमओयू बहुत लाभदायक है। इससे पहले भी स्वास्थ्य बीमा और कार बीमा करवाया गया है। क्लेम भी इंस्टीट्यूट के माध्यम से किया जाता है। जरूरत पर एमओयू के वेबसाइट के माध्यम से सीधा क्लेम राशि आपके खाते में आ जाएगी।

सीए मनीष नलवाया, उपाध्यक्ष उदयपुर ब्रंाच