अपने बर्थ-डे मंथ से जानें जिंदगी के कुछ खट्टे-मीठे राज

जन्‍म के महीने से व्‍यक्ति का व्‍यक्तित्‍व तो झलकता है साथ ही किसी के जन्‍म का महीना उसके स्‍वास्‍थ्‍य के बारे में भी बताता है, तो आप भी जानिये, क्‍या कहता है आपके जन्‍म का महीना?

किस महीने में पैदा हुए आप!

आप किस महीने में पैदा हुए हैं, इसका आपके स्‍वास्‍थ्‍य पर असर पड़ता है। आपके पैदा होने वाला महीना ही आपके संपूर्ण शरीर के स्‍वास्‍थ्‍य के बारे में बताता है। पैदा होने वाले महीने और बीमारियों को लेकर कई शोध हुए हैं, और इन शोधों में यह बात भी साबित हुई है कि शारीरिक स्‍वास्‍थ्‍य पर पूरी तरह से इनका असर पड़ता है। उम्र बढ़ने के साथ पैदा होने वाले महीने का असर आपके स्‍वास्‍थ्‍य पर पड़ता है। यानी आपके पैदा होने वाला आपके जीवन को बाद में पूरी तरह से प्रभावित करता है। तो आप जिस महीने में पैदा हुए हैं उस महीने से संबंधित स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍या के बारे में जानिये।

किस महीने में पैदा हुए आप!
 

जनवरी

अगर आपका जन्‍म जनवरी महीने में हुआ तो आपका व्‍यक्तित्‍व बहुत ही आकर्षक होगा और खुशमिजाज होंगे। आप कड़ी मेहनत में विश्‍वास रखते हैं और अपने करियर को लेकर आप एक तरह की दीवानगी है। आप बहुत सामाजिक भी हो सकते हैं और आपके अंदर नेतृत्‍व करने की क्षमता कूट-कूटकर भरी हुई है। जनवरी में पैदा हुए लोग रचनात्‍मक भी होते हैं। जर्मनी में हुए शोध की मानें तो इस महीने में पैदा हुए लोग बायें हाथ के हो सकते हैं।
जनवरी

फरवरी

इस महीने में पैदा हुए लड़के और लड़कियां दोनों में सोचने और समझने की अद्भुत क्षमता होती है। इस महीने में जन्‍मे लोग जब खुश होते हैं तो खूब खुश होते हैं इतने कि खुशी आपसे संभाले नहीं संभलती और जब दुखी होते हैं तो खूब दुखी। ऐसे लोग अपने आप में एक रहस्य बनाकर चलते हैं। इस महीने में पैदा हुए लोगों को समझ पाना थोड़ा मुश्किल है।
Image courtesy: Getty Images

फरवरी
 

मार्च

इस महीने में पैदा होने वाले लोग मिलनसार होते हैं, और यात्राओं के शौकीन भी। इसके अलावा इस महीने में पैदा होने वाले लोग अधिक उत्‍साही और उत्‍सुक होते हैं, उनमें विभिन्‍न प्रकार की जानकारी इकट्ठा करने का जोश होता है। इंटरनेशनल जर्नल ऑफ कैंसर में 2014 में हुए एक शोध की मानें तो मार्च महीने में पैदा हुए लोगों में गैर-होजकिंग लिम्‍फोमा (non-Hodgkin’s lymphoma) के विकसित होने की संभावना 25 प्रतिशत अधिक रहती है।

मार्च
 

अप्रैल

अप्रैल महीने में पैदा हुए लोगों का आकर्षक व्‍यक्तित्‍व होता है, ये लोग जिद्दी और हंसमुख भी होते हैं। इस महीने में पैदा हुए लोगों को खुद के गुस्‍से पर काबू भी नहीं होता है। इंटरनेशनल जर्नल ऑफ कैंसर में 2014 में ही छपे शोध के अनुसार इस महीने में पैदा हुए लोगों की सफेद रक्‍त कोशिकाओं में कैंसर (non-Hodgkin’s lymphoma) होने की संभावना अधिक होती है। इसके अलावा 2012 में हुए एक अन्‍य शोध की मानें तो इस महीने में पैदा हुए लोगों में रूमेटाइड अर्थराइटिस, अल्‍सर, स्‍केलेरोसिस जैसी बीमारी होने की संभावना अधिक रहती है।

अप्रैल

मई

इस महीने में पैदा हुए लोग आकर्षक और लोकप्रिय होते हैं। लेकिन ये लोग थोड़े से लापरवाह और थोड़े से सनकी भी होते हैं। एक बार अगर कुछ ठान लें तो उसे पाकर ही रहते हैं। इस महीने में जन्‍में लोगों में कुछ कर गुजरने की संभावना अधिक होती है, ये लोग जीवन के साथ सही तरीके से तारतम्‍य बैठा लेते हैं। यूनाइटेड किंगडम में हुए एक शोध की मानें तो इस महीने में पैदा हुए लोगों में आंखों से संबंधित समस्‍याओं के होने की अधिक संभावना रहती है।

मई

जून

जून में पैदा हुए लोग जिद्दी और जुनूनी होते हैं। इस महीने में पैदा हुए लोगों को अधिक गुस्‍सा आता है और वे गुस्‍से पर नियं‍त्रण भी नहीं रख पाते हैं। इनकी जिंदगी में उतार-चढ़ाव आते रहते हैं। इंग्‍लैड में हुए एक शोध की मानें तो जो लोग जून में यानी भयंकर गर्मी के महीने में पैदा होते हैं उनमें आंखों से संबंधित बीमारी मायोपिया या निकट दृष्टि दोष होने की संभावना 17 प्रतिशत तक अधिक होती है।

जून
 

जुलाई

इस महीने में पैदा हुए लोगों के दिमाग को समझना टेढ़ी खीर होता है, ये लोग अत्यंत रहस्यवादी और मूडी होते हैं। इनका दिल बहुत कोमल होता है और इनके अंदर प्रबंधन क्षमता कमाल की होती है। 2010 में हंगरी में हुए एक शोध की मानें तो जो बच्‍चे जुलाई महीने में पैदा होते हैं उनमें आत्‍महत्‍या की प्रवृत्ति दिसंबर में पैदा हुए बच्‍चों से 14 प्रतिशत अधिक होती है। हालांकि शोधकर्ताओं ने सर्वे के आधार पर यह निष्‍कर्ष निकाला न कि किसी बीमारी के आधार पर।

जुलाई

अगस्‍त

अगस्‍त महीने में पैदा हुए लोग पैसों का प्रबंधन सही तरीके से कर सकते हैं और उनका दिमाग तेज होता है। हां, ये लोग पैसे खर्च करने में थोड़ी कंजूसी बरतते हैं। इस महीने में जन्‍में लोगों की प्रतिभा का जवाब नहीं, ये लोग कला, साहित्य और विभिन्न रचनात्मक विधाओं में अपनी विशिष्ट पहचान बनाते हैं। एलर्जी जर्नल में 2012 में छपे एक शोध की मानें तो इस महीने में जन्‍में लोगों को एलर्जी होने की संभावना अधिक होती है।

अगस्‍त

सितंबर

सितबंर महीने में पैदा हुए लोग अधिक उदार होते हैं और दूसरों की सहायता करने में ये लोग कभी पीछे नहीं हटते हैं। इनमें सीखने और समझने की क्षमता अन्य की तुलना से अधिक होती है। इस महीने में पैदा हुए लोग संघर्ष करने में पीछे नहीं हटते और मेहनत पर विश्‍वास करते हैं। इनके पारिवारिक जीवन में उतार-चढ़ाव आ सकता है। इस महीने में पैदा हुए लोगों को स्‍वास्‍थ्‍य का विशेष ध्‍यान रखना चाहिए, क्‍योंकि इन्‍हें एलर्जी संबंधित बीमारी (अस्‍थमा की संभावना सबसे अधिक) होने की संभावना अधिक होती है।

सितंबर