अपने प्रेमी के साथ सेक्स क्यों होता है बेहतर

यदि प्रेम इतना प्रभावी होता है तो क्या प्रेमी के साथ सेक्स भी अधिक प्रभावी होता है? इस विषय पर कई अलग-अलग मत हैं, लेकिन कई शोध बतात हैं कि प्रेमी के साथ सेक्स ज्यादा आनंददायक होता है।

 

1 प्रेमी के साथ सेक्स

कहा जाता है कि प्यार किसी जाति, धर्म, उम्र का मोहताज नहीं होता। फिर यदि प्रेम इतना प्रभावी है तो क्या प्रेमी के साथ सेक्स भी अधिक प्रभावी होता है? दरअसल सेक्स का संबंध शरीर और मन दोनों से है। यही कारण है कि प्रेम के साथ सेक्स बेहद लाभदायक और आनंददायक होता है। हालांकि इस विषय पर कई मत हैं, लेकिन भला कौंन से ऐसे कारक हैं जो प्रेमी के साथ सेक्स को बेहतर बनाते हैं। तो चलिये जानें…..

2 तन-मन से समर्पण

प्‍यार को हर कोई अपने शब्‍दों में परिभाषित करता है। लेकिन देखा जाए तो प्यार एक सुख है प्रेम में तन-मन से समर्पण इसे और भी ज्यादा बेहतर बना देता है। प्‍यार में जितना समर्पण होता है रिश्‍ते की गहराई उतनी ही ज्‍यादा होती जाती है।

3 ऑक्सिटॉसिन हॉर्मोन्स
पिट्सबर्ग यूनिवर्सिटी व नॉर्थ कैरोलाइना यूनिवर्सिटी के शोधों के मुताबिक सेक्स से ऑक्सिटॉसिन हॉर्मोन्स (लव हार्मोन) का स्तर बढ़ जाता है। प्रमियों में एक-दूसरे के प्रति ये भाव पहले से ही होत है, और जब वे संबंध बनाते हैं तो इस हॉर्मोन से आपसी संबंधों में और भी ज्यादा मजबूती आती है और विश्वास बढ़ता है।

4 बेहतर संवाद मतलब बेहतर सेक्स
बेहतर सेक्स के लिए दो लोगों के बीच संवाद का बेहतर होना बेहद जरूरी होता है। जब आप सेक्स के फायदे और इसके सुख, अपनी पसंद ना पसंद आदि के बारे में एक-दूसरे के साथ खुलकर बात करते हैं, तो सेक्स कहीं ज्यादा बेहतर हो जाता है। और दो प्रेमियों में संवाद बेहतर होता है।

5 विश्वास करता है संकोच को कम

 

 

सेक्स, दिमाग के साथ काम करता है। इसका पूरी तरह आनंद लेने के लिए इसमें डूबना पड़ता है। और किसी अनजान या कम जान-पहचान वाले इंसान की तुलना में प्रेमी पर विश्वास अधिक और संकोच कम होता है, जिस कारण उसके साथ सेक्स का अधिक आनंद मिल पाता है।

6 एक दूसरे के शरीर की बेहतर समझ
भले ही आप खुद को कितना भी एक्पर्ट समझ लें, लेकिन जब दो शरीरों का मिलन होता है तो उनको स्वीकार करने के लिए एक दूसरे के शरीर को अच्छी तरह से समझने की जरूरत होती है। और दो प्रेमी एक दूसरे के शरीर को अच्छे से समझते और अपना पाते हैं।

7 एक दूसरे की परवाह
जब आप प्यार में होते हो तो एक-दूसरे की परवाह करते हो। एक-दूसरे की पसंद और नापसंद की परवाह करते हो और उसे पूरा करने की कोशिश करते हो। और जब ये भावना सेक्स मे होती है तो ओर्गाज्म की प्राप्ति‍ हो पाती है।

8 कर पाते हैं सेक्स के कुछ ज्यादा

दो प्रेमी प्यार के इन पलों को सिर्फ सेक्स की संतुष्टि से ही जोड़कर नहीं देखते। साथी के साथ आपके रिश्ते को मजबूती देने के लिए सेक्स बेहद अहम होता है। प्रेमी जोड़ो को पता होता है कि सेक्स की संतुष्टि से अलग भी उनका रिश्ता कितना मायने रखता है। ये भावना उनको सेक्स से ज्यादा भी कुछ दे पाती है।

9 सर्वे करते हैं पुष्टी

 

 

इंडियाना स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के प्रोफेसर डेब्बी हेर्बेनिक ने बताया कि सर्वे में उन्होंने पाया कि ज्यादातर लोगों ने उन्हीं के साथ सम्भोग किया जिन्हें वो चाहते थे। जिन पुरुषों ने बिना प्यार के सेक्स किया उनकी तुलना में वे पुरुषों जो अपने पार्टनर से प्यार करते थे, उन्होंने सेक्स को ज्यादा एन्जॉय किया। इस शोध के लिए यूएस में रह रहे 25000 गे और बाई सेक्सुअल लोगों के आंकड़े इंटरनेट पर आधारित सर्वे से प्राप्त किए गए। ये आंकड़े सेक्सुअल बिहेवियर जनरल में प्रकाशित हुए।